सिलाई प्रशिक्षण कार्यक्रम में माध्यम से महिला सशक्तिकरण को सम्बल प्राप्त हो रहा है: सजंय चतुर्वेदी

37

हरिद्वार (कुल भूषण शर्मा) डिवाइन इन्टर नेशनल फाउण्डेषन द्वारा टी.सी.पी.एल. फाउण्डेषन सिडकुल हरिद्वार के आर्थिक सहयोग से चलाये जा रहे सिलाई प्रषिक्षण कार्यक्रम में रावली महदूद की महिलाओं को सिलाई मषीन का वितरण किया गया।

इस अवसर पर डिवाइन इन्टर नेषनल फाउण्डेषन के मुख्य प्रषिक्षिका श्रीमती आभा राय ने बताया कि टी.सी.पी.एल. कम्पनी द्वारा सी.एस.आर. योजना के अर्न्तगत ग्राम रावली महदूद की गरीब महिलाओं को स्वरोजगार उपलब्ध कराने के उद्देष्य से तीन माह का सिलाई-कढ़ाई प्रषिक्षण प्रदान किया गया जिसके अर्न्तगत विभिन्न प्रकार के ड्रेस डिजाइनिंग का प्रषिक्षण प्रदान किया गया तथा प्रषिक्षण उपरान्त इन सभी महिलाओं को प्रषिक्षाण प्रमाण-पत्र के साथ ही आटोमैटिक सिलाई मषीन एवं किट प्रदान की जा रही है जिससे यह महिलाएं अपने घर पर ही स्वरोजगार कर सके।

इस अवसर पर टी.सी.पी.एल. कम्पनी के महाप्रबन्धक विजय वर्गीय ने बताया कि डिवाइन इन्टर नेषनल फाउण्डेषन के साथ मिलकर विगत चार वर्षो से लगातार इस प्रकार के प्रोजेक्ट का संचालन कम्पनी कर रही है जिसमें समाज के गरीब लोगो को आत्मनिर्भर बनाने की दिषा में सार्थक प्रयास हो रहा है इसके अतिरिक्त कम्पनी ग्राम रावली महदूद एवं कम्पनी के निकट के गंाव में स्वास्थ्य षिविर का आयोजन भी किया जाता है जिससे गरीब असहाय लोगों को स्वास्थ्य सुविधा प्रदान की जाती है।

इस अवसर पर डिवाइन इन्टर नेषनल फाउण्डेषन के डॉयरेक्टर संजय चतुर्वेदी ने बताया की टी.सी.पी.एल. के आर्थिक से चलाये गये इस सिलाई प्रषिक्षण कार्यक्रम में माध्यम से महिला सषक्तीकरण को सम्बल प्राप्त हो रहा है तथा भविष्य में इन महिलाओं के द्वारा स्वयं सहायता समूह बनाकर महिलाओं को रोजगार उपलब्ध कराया जा सकता है और डिवाइन इन्टर नेषनल फाउण्डेषन इस दिषा में भविष्य में महिलाओं को रोजगार प्रदान करने की दिषा में कार्य करेगी।

कार्यक्रम में टी.सी.पी.एल. के प्लान्ट एच.आर. प्रमुख अमित पाण्डेय डिवाइन इन्टर नेषनल फाण्डेषन के डॉयरेक्टर संदीप गोयल, प्रषान्त खरे, हितेन्द्र, किषन, षिवानी, किरन आदि उपस्थित रहे।