‘‘सुगम्य भारत अभियान’’ के अन्तर्गत दिव्यांगजनों के लिए सरकारी भवनों को सुगम्य बनाये जाने की समीक्षा की

39

देहरादून । शुक्रवार को सचिवालय में मुख्य सचिव श्री उत्पल कुमार सिंह ने ‘‘सुगम्य भारत अभियान’’ के अन्तर्गत दिव्यांगजनों के लिए सरकारी भवनों को सुगम्य बनाये जाने की समीक्षा की। उन्होंने गत माह आयोजित दिनांक 09.11.2018 की बैठक की अद्यतन प्रगति की पुर्नसमीक्षा की।
उन्होंने बैठक में कतिपय अधिकारियों की अनुपस्थिति पर अप्रसन्नता व्यक्त करते हुए आगामी 04 जनवरी, 2019 को निर्धारित बैठक में अद्यतन प्रगति सहित उपस्थित होने के निर्देश दिये। तथा बैठक में विभागों को कार्यदायी संस्था के साथ उपस्थित होने के निर्देश दिये। उन्होंने भारत सरकार द्वारा चिन्हित 25 भवनों में से 18 भवनों के आंगणन प्रस्ताव भारत सरकार को भेजे जाने की प्रगति पर जानकारी प्राप्त की। साथ ही 14 विभागों के जो पुनरीक्षित आंगणन पुनः भेजे जाने हैं, उन्हें शीघ्र प्रेषित करने के निर्देश दिये।

मुख्य सचिव ने दिव्यांगजनों की पहुंच सरकारी कार्यालयों में सुगम बनााने के लिये सभी विभागाध्यक्षों से संवेदनशाीलता से व्यक्तिगत रूचि लेकर कार्य करने के निर्देश दिये। उन्होंने दिव्यांगजनों की विभाग में आवाजाही सुगम करने हेतु विभागीय भवनों में रैम्प, साइन बोर्ड, हैन्ड रेलिंग, व्हील चियर, दिव्यांगजन के उपयोगानुसार वाॅश रूम, पार्किंग चिन्हीकरण व्यवस्थायें आगामी बैठक से पूर्व सुनिश्चित करने के निर्देश दिये तथा जिन विभागों द्वारा इनमें से कुछ कार्य नहीं किये गये हैं वे विभागीय बजट से उक्त कार्य पूर्ण करा लें। तथा जिन विभागों द्वारा अपने भवनों को दिव्यांगजनों हेतु सुगम्य बनाया जा चुका है उसकी जानकारी साइनेज तथा अन्य माध्यम से प्रसारित करने के निर्देश विभागाध्यक्षों को दिये। उन्होंने कहा कि प्रत्येक विभाग ग्राउन्ड फ्लोर में दिव्यांगजनों हेतु कक्ष की व्यवस्था भी सुनिश्चित करें। उन्होंने अपर सचिव समाज कल्याण को दिव्यांगजनों के लिये भवनों को सुगम्य बनाने के लिये भारत सरकार को पे्रषित विभागों के पुनरीक्षित आंगणनों का अनुसरण करने के निर्देश दिये।

उन्होंने कतिपय विभागों द्वारा लिफ्ट हेतु बजट की व्यवस्था की मांग को अपर सचिव समाज कल्याण को भारत सरकार से बजट हेतु अनुसरण करने के निर्देश दिये तथा राज्य सरकार के वित्त विभाग से भी बजट हेतु अनुशरण के निर्देश अपर सचिव वित्त एवं समाज कल्याण को दिये।
बैठक में अपर मुख्य सचिव डाॅ.रणवीर सिंह, प्रमुख सचिव आबकारी, सिंचाई आनंद वर्द्धन, सचिव वन अरविन्द सिंह ह्यांकी, सचिव हरवंश सिंह चुघ, अपर सचिव एल.एन पंत, अपर सचिव समाज कल्याण राम बिलास यादव उपस्थित थे।