UAE ने कहा- हमने तो 700 करोड़ देने की बात ही नहीं की

केरल में आयी बाढ़ के बाद से सोशल मीडिया पर ऐसी खबरें चल रही की संयुक्त अरब अमीरात (UAE) ने 700 करोड़ रुपये की मदद की पेशकश की है. लेकिन अब एक चौंकाने वाले बयान में यूएई सरकार ने कहा है कि उसने तो कभी आधिकारिक रूप से ऐसी पेशकश ही नहीं की थी.

एक समाचार पत्र में छपे लेख के अनुसार यूएई के भारत में राजदूत अहमद अलबन्ना ने कहा, ‘यूएई द्वारा वित्तीय मदद के तहत किसी तरह की राशि देने की कोई घोषणा नहीं की गई है.’ अलबन्ना ने कहा, ‘बाढ़ और उसके बाद के हालात में कितनी राहत की जरूरत है, अभी इसका आकलन किया जा रहा है. वित्तीय मदद के रूप में किसी राशि की घोषणा अभी अंतिम नहीं हो सकती, क्योंकि आकलन अभी जारी है.’

जब उनसे यह पूछा गया कि क्या इसका मतलब यह है कि यूएई ने 700 करोड़ रुपये की आर्थिक सहायता की घोषणा नहीं की थी, तो उन्होंने कहा, ‘हां यह सही बात है. यह कोई तय राशि नहीं है. अभी इसकी घोषणा नहीं की गई.’

गौरतलब है कि केरल के मुख्यमंत्री पिनरायी विजयन ने खुद यह कहा था कि अबू धाबी के प्रिंस शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहियान ने पीएम नरेंद्र मोदी से फोन पर बातचीत में 700 करोड़ रुपये की मदद देने की बात की है.

भारतीय विदेश मंत्रालय ने ऐसी कोई मदद लेने से इंकार करते हुए कहा कि भारत सरकार की यह नीति है कि किसी भी प्राकृतिक आपदा में किसी दूसरे देश से मदद नहीं ली जाएगी.