दिल्ली में टमाटर की कीमतों ने दी लोगों को टेंशन, रेट 80 के पार

नई दिल्ली कोरोना संकट में दिल्ली वालों को अब टमाटर के दाम भी टेंशन देने लगे हैं.राष्ट्रीय राजधानी में टमाटर के खुदरा दाम आसमान छू रहे हैं. यहां टमाटर के दाम के 80 से 85 रुपये प्रति किलाग्राम तक पहुंच गए हैं. बताया जा रहा है कि सप्लाई कम होने की वजह से टमाटर की कीमतों में इतनी बड़ी उछाल देखने को मिल रही है.

असंगठित बाजार में आज टमाटर 80-85 रुपये प्रति किलो तक बिके. हालांकि, क्वॉलिटी और एरिया के आधार पर कीमतों में थोड़ा अंतर भी देखा गया. बात सरकारी आंकड़ों की करें तो दिल्ली में टमाटर के दाम 60 रुपये प्रति किलोग्राम पर है. एशिया के सबसे बड़े सब्जी बाजार यानी आजादपुर मंडी में आज टमाटर का भाव 40 से 60 रुपये प्रति किलोग्राम रहा.

को​रोना वायरस महामारी के चलते ​दक्षिण भारत और महाराष्ट्र में इस बार टमाटर की खेती कम मात्रा में हुई है, जिसकी वजह से भी कीमतें बढ़ने के आसार हैं. फसलों पर बारिश का भी असर पड़ा है. जानकारों का कहना है कि लॉकडाउन में किसानों को 1 से 2 रुपये प्रति किलोग्राम तक टमाटर बेचना पड़ा था.

दिल्ली के प्राइवेट ट्रेडर्स का कहना है कि टमाटर उत्पादक क्षेत्रों से आवक कम हुई है. जून के बाद से टमाटर की मामूली तेजी ही रही है. हालांकि कुछ जानकारों का यह भी कहना है कि आने वाले 15 दिनों में स्थिति सामान्य हो जाएगी.

अधिकारिक आंकड़ों की बात करें तो भारत में 19.73 मिलियन टमाटर की सालाना खपत होती है ज​बकि कुल उत्पादन ही 11.51 मिलियन टन का है.