युवक से गूगल-पे पर ऑनलाइन ठगे दस हजार

13

नैनीताल। जानकारी के अनुसार दर्शन कॉटेज मल्लीताल निवासी मो. जुहैब पुत्र दिलशाद ने अपने दोपहिया वाहन को बेचने के लिए ओएलएक्स पर विज्ञापन डाला था। उसने ओएलएक्स पर बाइक की फोटो व मोबाइल नंबर समेत अन्य जानकारी भी अपलोड कर दी। जिसके बाद रविवार सुबह जुहैब के पास एक युवक का फोन आया। उसने बाइक के दूसरे फोटोग्राफ की मांग की।

 

दो घंटे बाद उससे फोन पर दोबारा संपर्क किया गया, फोन करने वाले ने खुद को हल्द्वानी निवासी अरविंद पटेल बताया। बातचीत के बाद 67 हजार में बाइक का सौदा तय हो गया। जिसके बाद युवक ने दस हजार रूपये एडवांस देने की बात कह जुहैब से गूगल-पे की डिटेल हासिल कर ली। लेकिन दस हजार की धनराशि जुहैब के खाते में आने के बजाय उल्टा उसके खाते से वह धनराशि कट गई।

 

इसके बाद बाइक खरीदने को तैयार युवक से संपर्क नहीं हो पाया। पुलिस ने जुहैब की तहरीर के आधार पर सर्विलांस की मदद से मामले में जांच शुरू कर दी है। मामले की जांच एसआई सत्येंद्र गंगोला को सौंपी गई है। साइबर ठग ने बाइक की बिक्री के लिए में ओएलएक्स में दिए गए मोबाइल नंबर पर जुहैब से संपर्क किया। सौदा तय होने के बाद ठग ने एडवांस के रूप में दस हजार की धनराशि गूगल पे के माध्यम से भुगतान करने की बात कह जुहैब का अंकाउंट नबर हासिल कर लिया और इसके कुछ देर बाद ही जुहैब के अकांउट से दस हजार रुपये उड़ा लिए। देश में नोटबंदी के बाद ऑनलाइन व्यापार में काफी तेजी आई है।

 

जिसके चलते ठगों की निगाहें अब ऑनलाइन कारोबार करने वालों पर टिकी हुई हैं। स्मार्ट फोन तथा नेट पैक सस्ते होने पर बीते कुछ समय से ऑनलाइन का कारोबार खासा बढ़ गया है। नीति आयोग द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार वर्तमान में ऑनलाइन भुगतान करने वालों की संख्या में 55 फीसदी तक इजाफा हुआ है। ऑनलाइन पेमेंट करते समय रहें सावधान इंटरनेट पर जब आप किसी उत्पाद की जानकारी व कीमतों में तुलना कर रहे होते हैं तो अचानक से एक क्लिक आपके लिए खतरनाक साबित हो सकता है। जो कि वायरस हो सकता है। साइबर अपराधी वायरस से प्रभावित नतीजे दिखाते हैं। जिससे आसानी से ठगी की जा सकती है। इसके अलावा ऑनलाइन लेनदेन के लिए अलग मेल आईडी बनाएं, पासवर्ड मैनेजर का उपयोग करें। सार्वजनिक वाई-फाई से वित्तीय लेनेदेन करने से बचें। निजि चीजों को अपने पास सुरक्षित रखें और गैर भरोसेमंद एप से सावधान रहने के साथ ही भरोसेमंद कंपनी से ही खरीददारी करें।