इलेक्ट्रिक वाहनों में सबसे ज्यादा बिक रही यह गाड़ी, जानिए खासियत

नई दिल्लीः ऑटोमोबाइल कंपनियां अब पेट्रोल-डीजल से ज्यादा इलेक्ट्रिक गाड़ियों का उत्पादन करने में लगी हैं, जिन्हें ग्राहकों का रिस्पॉन्स भी अच्छा मिल रहा है। इलेक्ट्रिक गाड़ियों ने इन दिनों ग्राहकों के दिलों की धड़कन बनी हुईं हैं। भारतीय ऑटो बाजार में कुछ इलेक्ट्रिक गाड़ियां ऐसी भी हैं, जिनकी बिक्री खूब हुई हैं। क्या आपको पता है, भारत में सबसे ज्यादा बिकने वाली इलेक्ट्रिक कार कौन सी है? दरअसस, धीरे-धीरे ही सही, भारत में इलेक्ट्रिक गाड़ियों की मांग बढ़ रही है। पिछले एक साल में सरकार की ओर से भी इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ाना देने के लिए कई कदम उठाए गए हैं।

फिलहाल भारतीय बाजार में टाटा की सबसे सुरक्षित एसयूवी नेक्सॉन इलेक्ट्रिक कार बाजी मारती दिख रही है। टाटा मोटर्स ने अपनी सबसे सुरक्षित एसयूवी नेक्सॉन को इस साल के शुरुआत में लॉन्च किया था, जो अब बिक्री के मामले में सबसे आगे है।टाटा नेक्सॉन की सितंबर में 303 यूनिट सेल की गई हैं, जो किसी भी इलेक्ट्रिक वाहन के लिए एक महीने में सबसे ज्यादा सेल का आंकड़ा है।

भारतीय ईवी बाजार में नेक्सॉन के पास कुल 61.4 प्रतिशत हिस्सा है. इस सेगमेंट में दूसरी इलेक्ट्रिक कार MG ZS EV है, इसकी सितंबर में 127 यूनिट बिकीं। अगस्त में 85 यूनिट बिकी थी. फिलहाल एमजी मोटर्स की यह इलेक्ट्रिक कार कोलकाता, लखनऊ, लुधियाना, कोयम्बटूर, देहरादून, नागपुर, आगरा, औरंगाबाद, इंदौर और विशाखापत्तनम सहित देश के कुल 21 शहरों में उपलब्ध है।

वैसे तमाम ऑटो कंपनियां एक के बाद एक इलेक्ट्रिक कारें लॉन्च कर रही हैं. लेकिन टाटा नेक्सॉन इस सेगमेंट में आगे है। भारतीय बाजार में टाटा नेक्सॉन इलेक्ट्रिक SUV की एक्स-शोरूम कीमत 13.99 लाख रुपये से 15.99 लाख रुपये के बीच है। यह कार तीन वेरिएंट्स में उपलब्ध है।

बता दें, एक बार फुल चार्ज हो जाने के बाद टाटा नेक्सॉन 312km तक चल सकती है। वहीं इस पर 8 साल की स्टैंडर्ड वारंटी और IP67 वाटरप्रूफ बैटरी पैक को भी शामिल किया गया है। चार्जिंग की बात करें तो नेक्सॉन की बैटरी को महज 60 मिनट में 0-80 प्रतिशत तक चार्ज किया जा सकता है।

वहीं एमजी की इलेक्ट्रिक कार की एक्स-शोरूम कीमत 20.88 लाख रुपये से 23.58 लाख रुपये के बीच है। यह दो वेरिएंट्स Excite और Exclusive में उपलब्ध है। कंपनी का दावा है कि यह कार सिंगल चार्ज में 340 किमी तक की रेंज देने में सक्षम है। वहीं इसे 7.4kW चार्जर की मदद से 6-8 घंटों में 0 से 100 प्रतिशत तक चार्ज किया जा सकता है, जबकि 50kW डीसी फास्ट चार्जर से इसे चार्ज होने में 50 मिनट से भी कम का समय लगता है।