देश में भीषण गर्मी, दिल्ली में तापमान 48 डिग्री पहुंचा!

10

नई दिल्ली: देश के कई हिस्से इस समय भीषण गर्मी से जूझ रहे हैं और राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली भी इससे अछूती नहीं रही है। सोमवार को दिल्ली में तापमान ने सारे रिकॉर्ड ध्वस्त कर दिए और दिल्ली के इतिहास में पहली बार दिल्ली में तापमान 48 डिग्री को पार कर गया। सोमवार को दिल्ली के पालम में तापमान 48 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मौसम पर निगरानी रखने वाली निजी संस्था स्काईमेट ने ट्वीट कर बताया कि यह दिल्ली के इतिहास का सबसे गर्म दिन रहा। यह जून में सबसे गर्म दिन रहा।

सुबह से मौसम गर्म रहा है दोपहर होते-होते लू के थपेड़ों से लोग परेशान दिखे।  मौसम विभाग के मुताबिक, मंगलवार को लू का प्रकोप जारी रहेगा। मौसमविदों ने आसमान साफ रहने का अनुमान व्यक्त किया है और कहा है कि अगले दो दिन तक लू से राहत के आसार नहीं हैं। रविवार को न्यूनतम तापमान 27.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था और अधिकतम तापमान मौसम के औसत से चार डिग्री अधिक 43.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

दिल्ली के अलावा उत्तर भारतीय राज्यों में राजस्थान में तापमान 45 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकते हैं. मध्य प्रदेश, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली में भी तापमान की स्थिति यही रह सकती है. पश्चिमी मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश के कुछ इलाकों में भी तापमान 45 डिग्री सेल्सियस रह सकता है.

मौसम विभाग का कहना है कि दिल्ली के आसपास के इलाके में आसमान साफ रहेंगे और गर्म हवाओं का प्रभाव अभी बना रहेगा. लगातार दो दिनों तक गर्म हवाओं का प्रभाव दिल्ली, दक्षिण उत्त प्रदेश,  पूर्वी मध्य प्रदेश, हरियाणा, चंडीगढ़, और सौराष्ट्र में गर्मी का कहर जारी रहेगा.