टीएचडीसी में भक्‍ति भाव से मनाई जा रही दुर्गा पूजा व नवरात्रि उत्‍सव

63

ऋषिकेश – प्रगतिपुरम सार्वजनिक दुर्गा पूजा समिति, ऋषिकेश द्वारा टीएचडीसी इंडिया लिमिटेड के रसमंजरी परिसर ऋषिकेश में हर्षोल्‍लास के साथ नवमी वार्षिक सार्वजनिक दुर्गा पूजा का आयोजन किया जा रहा है। यह दुर्गा पूजा 14 अक्‍टूबर से शुरू होकर 19 अक्‍टूबर, 2018 को विजयदशमी के सुअवसर पर मूर्ति विसर्जन के साथ सम्‍पन्‍न होगी। इसी क्रम में 14 अक्‍टूबर को महापंचमी के अवसर पर देवी बोधन के साथ पूजा प्रारम्‍भ हुई। 15 अक्‍टूबर को शष्‍टी पूजा के अवसर पर टीएचडीसी के अध्‍यक्ष एवं प्रबन्‍ध निदेशक श्री डी.वी. सिंह व श्रीमती सिंह, निदेशक (तकनीकी) श्री एच.एल. अरोड़ा व श्रीमती अरोड़ा, निदेशक (कार्मिक) श्री विजय गोयल व श्रीमती गोयल सहित कई अधिकारियों व कर्मचारियों ने पूजा में भाग लिया। पूजा के दौरान प्रतिदिन संध्‍या में कई सांस्‍कृतिक व धार्मिक कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है।

उल्‍लेखनीय है कि नवरात्रि के आरंभ में 10 अक्‍टूबर से ही कई कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है जिसमें 10 अक्‍टूबर को आराधना भवन टीएचडीसी कालोनी में हरियाली पूजा, 11 अक्‍टूबर को गणेषाम्‍बिका कलश पूजन, नव दूर्गा आह्वान पूजन व दुर्गा सप्‍तषती मूल पाठ व भजन कीर्तन के आयोजन किये गये। इसके अतिरिक्‍त 23 अक्‍टूबर को लक्ष्‍मी पूजन व 29 अक्‍टूबर को हवन व पूर्णाहुति, कन्‍या पूजन व आरती का आयोजन प्रस्तावित है।

उल्‍लेखनीय है कि प्रगतिपुरम सार्वजनिक दुर्गा पूजा समिति, ऋषिकेश विगत वर्षों की भांति इस वर्ष भी भव्‍य पूजा पंडाल बनाकर मां दुर्गा पूजा का आयोजन किया गया है। इस पंडाल में मां दुर्गा की मूर्ति के साथ ही महासरस्‍वती, महालक्ष्‍मी, भगवान गणेश आदि देवी-देवताओं की मूर्तियां स्‍थापित की गयी।