प्रदेश में 2014 की अपेक्षा कम मतदान होने के पीछे राज्य से पलायन प्रमुख कारण : सतपाल महाराज

9

हरिद्वार 13 अप्रैल (कुल भूषण शर्मा) प्रदेश सरकार के कैबनेट मंत्री व अध्यात्मिक गुरू सतपाल महाराज ने कहा की देश में भारतीय जनता पार्टी के पक्ष में लहर चल रही है। देश की जनता एक मजबूत प्रधानमंत्री के रूपमें नरेन्द्र मोदी को देख रही है। उन्होने कहा की पार्टी ने उन्हे स्टार प्रचारक के रूपमें चुना है। जिसके चलते वह देश भर में भाजपा का प्रचार कर रहे है। उन्हे हर तरफ भाजपा के पक्ष में जनता का रूझान देखने को मिल रहा है। उन्होने कहा की पिछले चुनावो की अपेक्षा इस बार भाजपा ओर बडी जीत दर्ज करने जा रही है।

प्रदेश में सम्पन्न हुए चुनाव में पिछली बार की अपेक्षा कम हुए मतदान के बारे में बोलते हुए उन्होने कहा की इसके मूल में एक बडा कारण राज्य से हो रहा पलायन है। उन्होने लोगो से अपील करते हुए कहा की वह राज्य के सूदूर क्षेत्रो में अपने घरो को ठीक करा उन्हे रहने योग्य बनाये इससे उन्हे किराये पर देकर आये भी होगी। वही उन्होने कहा की राज्य सरकार राज्य में पर्यटन को बढावा देने के लिए विभिन्न रोजगार पारक योजनाओ पर काम कर लोगो को रोजगार के अवसर उपलब्ध करा रही हैं । जिससे राज्य में हो रहे पलायन को काफी हद तक रोका जा सके। उन्होने कहा की राज्य की सभी पाचों सीटो पर भाजपा जीत दर्ज करने जा रही है।

वह ऋषिकुल मैदान पर प्रे्रम नगर आश्रम द्वारा आयोजित कार्यक्रम में भाग लेने पहुचे थे आयोजन स्थल पर पत्रकारो को सम्बोधित करते हुए उन्होने कहा की प्रदेश में पर्यटन को बढावा देने के लिए विभिन्न योजनाओ को लागू किया जा रहा है। प्रदेश सरकार के पर्यटन विभाग द्वारा रोजगार के लिए उपलब्ध कराये जा रहे ऋण को लेकर उन्होने कहा की इसके लिए आवेदन करने वाले राज्य के निवासियो को विभाग द्वारा ऋण उपलब्ध कराया जा रहा है। वही उन्होने हरिद्वार सहित राज्य की विभिन्न पर्यटन सम्बन्धित योजनाओ पर बोलते हुए कहा की राज्य में जल्द जल्द चुनाव अधिसूचना लगने के चलते उन्हे लागू करने में समय लग रहा है। जल्द ही यह सभी योजनाए धरातल पर लागू होती दिखेगी।

उन्होने कहा की उनके एक प्रमुख प्रोजेक्ट महाभारत पाण्डव प्रांेजेक्ट योजना को केन्द्र सरकार से स्वीकृति मिल गयी है । चुनावी प्रक्रिया पूरी होने के बाद इस योजना पर प्रदेश में पर्यटन विभाग द्वारा कार्य शुरू हो जायेगा। इस योजना के अन्र्तगत पाडवों के काल के दौरान प्रदेश में उनके प्रवास स्थलो को पर्यटन स्थल के रूपमें विकसित करने की योजना है। इससे जहा प्रदेश के पर्यटन को बढावा मिलेगा । वही प्रदेश के युवाओ को रोेजगार के अवसर उपलब्ध होगें।