चांदी 1217 रुपये सस्ती,घट गया सोने का दाम,, जानिए क्या हैं आज के नए रेट्स

नई दिल्ली. एचडीएफसी सिक्योरिटीज ने सोमवार को दिल्ली सर्राफा बाजार में सोने-चांदी की कीमतों (Gold-Silver Rates) के बारे में जानकारी दे दी है. आज दिल्ली सर्राफा बाजार में सोने के दाम में 42 रुपये प्रति 10 ग्राम (Gold Price Today) की गिरावट दर्ज की गई है. वहीं, आज चांदी के भाव (Silver Price Today) में 1,217 रुपये प्रति किलोग्राम की बड़ी गिरावट दर्ज की गई है. अंतरराष्ट्रीय बाजार में आज दोनों ही कीमती धातुओं के भाव में तेजी देखने को मिल रही है.

सोने की नई कीमतें (Gold Price on 6 July 2020)- सोमवार को दिल्ली सर्राफा बाजार में सोने के भाव में 42 रुपये प्रति 10 ग्राम की गिरावट दर्ज की गई, जिसके बाद यहां सोने का नया भाव 48,964 रुपये हो गया है. एचडीएफसी सिक्योरिटीज के अनुसार, इसके पहले 10 ग्राम सोने का भाव 49,006 रुपये के स्तर पर बंद हुआ था.

चांदी की नई कीमतें (Silver Price on 6 July 2020)- चांदी की बात करें तो आज ​इसकी कीमतों में 1,217 रुपये प्रति किलोग्राम की बड़ी गिरावट दर्ज की गई है. इसके बाद चांदी का नया भाव लुढ़ककर 49,060 रुपये प्रति किलोग्राम के स्तर पर आ गया है. इसके पहले कारोबारी दिन चांदी का भाव 50,277 रुपये प्रति किलोग्राम के स्तर पर बंद हुआ था.

अंतरराष्ट्रीय बाजार की बात करें तो यहां दोनों कीमती धातुओं की कीमतों में तेजी देखने को मिल रही है. अंतरराष्ट्रीय बाजार में आज सोने का भाव 1,776 डॉलर प्रति आउंस रहा जबकि चांदी का भाव 18.10 डॉलर प्रति आउंस रहा. एचडीएफसी सिक्योरिटीज के सीनियन एनालिस्ट (कमोडिटीज) तपन पटेल ने बताया कि अमेरिका समेत दुनिया की कई बड़ी अर्थव्यवस्था में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों की वजह से सोने के भाव को सपोर्ट मिलेगा.

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड में इन्वेस्ट करने का मौका
बता दें कि आज सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड (Sovereign Gold Bond) के 2020-21 सीरीज के चौथे चरण के स​ब्सक्रिप्शन भी खुल चुका है. ऐसे में अगर आप भी इसमें सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड में इन्वेस्ट करना चाहते हैं तो आपके पास 10 जुलाई तक का मौका है. इस बार इश्यू प्राइस 4,852 रुपये प्रति ग्राम (SGB Issue Price) तय किया गया है. साथ ही, ऑनलाइन आवेदन करने और पेमेंट करने वाले इन्वेस्टर्स के लिए हर ग्राम के सोने पर 50 रुपये की छूट भी मिलेगी. ऑनलाइन इन्वेस्टर्स के लिए इश्यू प्राइस 4,802 रुपये प्रति ग्राम होगा.

गोल्ड बॉन्ड पर मिलते हैं कई फायदे
पारंपरिक तौर पर सोना खरीदने की तुलना में सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड (SGB) में कई तरह के अतिरिक्त फायदे मिलते हैं. सोने की कीमतों में इजाफे के अलावा भी आपको 2.5 फीसदी की दर से अतिरिक्त ब्याज भी मिलता है. जानकारों का कहना है कि वैश्विक अर्थव्यवस्था में मौजूदा अनिश्चितता की वजह से सोने के दाम बढ़ने की उम्मीद बनी हुई है.Source link News18