संतरे का छिलका फायदे आपकी त्वचा को कैसे निखार सकता है

257

अगर बात आपकी त्वचा की हो तो विटामिन सी से बेहतर कोई चीज़ नहीं होती. क्योंकि विटामिन सी हमारी त्वचा के लिए औषधि की तरह काम करता है. संतरे में विटामिन सी कूट-कूट कर भरा होता है. संतरे को छील कर खा सकते हैं या फिर जूस बना सकते हैं. इसके साथ ही आप संतरे के छिलके को भी उपयोग में ला सकते हैं. जानिए संतरे का छिलका आपकी त्वचा को कैसे निखार सकता है.

1 . फेस मास्क- संतरे के छिलके को सुखाकर पीस लें. अब इस पाउडर में शहद और कच्चे दूध को मिलाकर पेस्ट बना लें. इस पेस्ट में थोड़ा संतरे के छिलके का पाउडर भी मिलाएं. अब इस लेप को चेहरे पर लगा लें. सूखने तक इंतज़ार करें. उसके बाद ठंडे पानी से धो लें. सप्ताह में कम से कम एक बार ये लेप लगाएं. त्वचा चमक उठेगी. साथ ही डेड स्किन हट जाएगी. आप चाहें तो ये लेप गर्दन पर भी लगा सकती हैं.

2 . लिप बाम- संतरे के थोड़े टुकड़ों में काट लीजिए. एक कटोरी में थोड़ी सी चीनी और बादाम का तेल डालिए. ध्यान रखें कि जितनी मात्रा में छिलके हों उतनी ही मात्रा में चीनी भी ली गई हो. अब सबको मिलाकर एक मिश्रण बना लें. तैयार है आपका घर पर बना लिप बाम.

3 . नहाने के पानी में मिलाएं- संतरे के छिलकों को सुखाकर उन्हें पीस लें. अब इस पॉउडर को किसी डिब्बे में रख दें. रोज़ाना नहाने वाले पानी में थोड़ा-सा पाउडर डालकर नहाएं. धीरे-धीरे आपकी त्वचा खूबसूरत होती जाएगी.

4 . बाल चमकदार और मुलायम बनाए- अगर आपके बाल रूखे और बेजान हो गए हैं तो संतरे के छिलकों का रस लगाएं. बाल धोने से पहले छिलकों के रस में शहद मिला लें. दस-पंद्रह मिनट तक लगे रहने दें. उसके बाद बाल धो लें.

5 . झुर्रियां कम करे- उम्र बढ़ने के साथ-साथ त्वचा संबंधी काफी दिक्क्तें आती हैं. झुर्रियां आना उनमें से एक है. संतरे के छिलके का पेस्ट चेहरे पर लगाने से झुर्रियां कम होती हैं.