सैनिको की समस्याओ के समाधान हेतु जिला स्तर पर होगा बैठक का आयोजनः जिलाधिकारी

21

हरिद्वार ( कुलभूषण शर्मा) जिलाधिकारी दीपक रावत की अध्यक्षता में जिला सैनिक कल्याण बोर्ड की महत्वपूर्ण बैठक सीसीआर सभागार में आयोजित की गयी। पूर्व सैनिकों की समस्या के समाधान हेतु जिलाधिकारी हरिद्वार तथा जिला सैनिक कल्याण एवं पुनर्वास अधिकारी ए0 के0 चौधरी ने बैठक आयोजन कर पूर्व सैनिकों की समस्यायें सुनी। जिलाधिकारी ने कहा कि हरिद्वार जनपद में निवासरत पूर्व सैनिकों की समस्याओं को विशेष रूप से सुनने हेतु प्रत्येक छः माह में इस बैठक का आयोजन किया जायेगा, जिसमें केवल सैनिकों की समस्याओं और उनके अपेक्षित कल्याण कार्यो के लिए समाधान निकाले जायेंगे। सैनिकों के प्रति हमारा व्यवहार व पूर्व सैनिकों की सामाजिक स्थिति युवाओं को सैनिक के तौर अपना करियर चुनने के लिए प्रेरणा का कार्य करती है। इसलिए प्रशासनिक स्तर पर हर एक सैनिक भाई की समस्या को अपने कार्यालयों में अधिकारी गम्भीरता से हल करें।

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्वारा पूर्व सैनिकों, उनकी विधवाओं तथा आश्रितों के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण योजनायें विशेष रूप से आर्थिक लाभ की योजनायें संचालित की जा रही हैं। परन्तु तैनाती काल के दौरान लम्बे समय तक प्रशासनिक व्यवस्थाओं से दूर होने के कारण स्वयं सैनिक भी इन योजनओं के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं रखते और इनका लाभ नही ले पाते हैं। उन्होंने कहा कि जिला सैनिक कल्याण एवं पुनर्वास अधिकारी प्रत्येक छः माह में सभी सैनिक भाईयों को एक मंच पर एकत्र कर उन सभी की समस्याओ से जिला स्तरीय/विभागीय अधिकारियों को अवगत करायें जिससे सम्बंधित अधिकारी को बैठक मे ही समाधान हेतु निर्देषित किया जा सके।
जिला सैनिक कल्याण अधिकारी ए0 के0 चौधरी ने कहा कि समस्त विभागीय अधिकारी सहयोग करते हुए पूर्व सैनिकों के हितार्थ अपने कार्यालयों में सम्मानजनक माहौल में इनकी समस्याओं का समाधान करने में सहयोग करें। सेना में रहते हुए सैनिकों को प्रशासनिक स्तर पर कार्य कराने के दौरान कई बार धोखाधड़ी का शिकार होना पड़ता है ऐसे में प्रशासन और समाज की जिम्मेदारी है कि अपनी युवा आयु का महत्वपूर्ण समय सेना में देने के बाद सैनिकों के प्रति हमारे व्यवहार में नैतिकता व सम्मान की भावना का समावेश हो।

बैठक में आये पूर्व सैनिकों ने अपनी जमीनी विवाद, तहसील, लाइसेंस सम्बंधी अनके समस्याओं से जिलाधिकारी को अवगत कराया। डीएम ने समस्याओं के समाधान हेतु विभागीय अधिकारियों को सैनिकों के कार्य प्राथमिकता के आधार पर किये जाने के निर्देश दिये।

बैठक में उपजिलाधिकारी हरिद्वार मनीश कुमार सिंह, ले0 कर्नल एच0एस0 शर्मा (अ0प्रा0) उपाध्यक्ष जि0सैनिक कल्याण परिशद हरिद्वार, एस.पी.सिटी श्रीमती ममता बोरा, उपप्रभागीय वनाधिकारी प्रेम चन्द षर्मा, जिला पर्यटन विकास अधिकारी श्रीमती सीमा नौटियाल, ले0जनरल जगमोहन सिंह रावत, पूर्व सार्जेन्टह बी.डी. बहुगुणा, कर्नल लोकेष षर्मा (अ0प्रा0), कर्नल बी.एस. रावत (अ0प्रा0), ऑ0 कैप्टेन ओम प्रकाष षर्मा (अ0प्रा0), ऑ0 सूबेदार दिनष चन्द्र सकलानी आदि उपस्थित थे।
(फोटो न01)