आरबीआई लॉन्च करेगा प्रीपेड पेमेंट कार्ड, कितने तक कर सकेंगे खरीदारी..जानिए

नईदिल्ली,। डिजिटल इकॉनमी को रफ्तार देने के लिए रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने आज प्रीपेड पेमेंट इंस्ट्रूमेंट लॉन्च करने का ऐलान किया है। इसका इस्तेमाल 10 हजार रुपये मूल्य तक का सामान और सर्विस खरीदने के लिए किया जा सकता है। आज रिजर्व बैंक की तरफ से मॉनिटरी पॉलिसी का भी ऐलान किया गया।
आरबीआई की तरफ से जारी बयान में कहा गया कि पीपीआई कार्ड को बैंक अकाउंट से रिचार्ज करवाया जा सकता है। इस कार्ड का इस्तेमाल बिल पेमेंट करने और अन्य तरह की खरीदारी के लिए किया जा सकता है। रिजर्व बैंक ने कहा कि वह इस संबंध में विशेष जानकारी 31 दिसंबर 2019 तक उपलब्ध करवाएगा। पीपीआई को बैंक में नकद जमा कर रिचार्ज करवाया जा सकता है या डेबिट कार्ड की मदद से रिचार्ज करवाया जा सकता है। क्रेडिट कार्ड बैलेंस से भी इसे रिचार्ज कर सकते हैं या दूसरे पीपीआई की मदद से, एक महीने में अधिकतम 50 हजार रुपये तक रिचार्ज करवाया जा सकता है।
आज सेंट्रल बैंक की तरफ से मॉनिटरी पॉलिसी का ऐलान किया गया। उम्मीद से हटकर रिजर्व बैंक ने इस बार रीपो रेट में कोई बदलाव नहीं किया है। 2019 में अब तक लगातार पांच बार रिजर्व बैंक रीपो रेट में कटौती कर चुका है। अभी रीपो रेट 5.15 फीसदी है, बैंक रेट 5.40 प्रतिशत और रिवर्स रीपो रेट 4.90 प्रतिशत है। इसके अलावा ग्रोथ का अनुमान 6.1 फीसदी से घटाकर 5 फीसदी कर दिया है।