पोस्ट ऑफिस अकाउंट होल्डर्स को 11 दिसंबर तक पूरा करना है ये काम, नहीं तो बंद हो जाएगा खाता!

नई दिल्ली. अगर आप पोस्ट ऑफिस (Post Office) में खाताधारक हैं तो ये खबर आपके लिए जरूरी है. इस साल 11 दिसंबर तक पोस्ट ऑफिस अकाउंट में न्यूनतम चार्ज रखना जरूरी है. पोस्ट ऑफिस अकाउंट (PO Savings Account) में कम से कम 500 रुपये रखना अनिवार्य है. इंडिया पोस्ट (India Post) ने अपने ग्राहकों को पहले से ही इस बारे में सूचना दे दी है. इस सूचना के मुताबिक, पोस्ट ऑफिस खाता धारकों के पास अपने अकाउंट में कम से कम 500 रुपये मेंटेन करने के लिए 12 दिन का समय है.

अपने सेविंग्स अकाउंट ग्राहकों को भेजे गए एक मैसेज में इंडिया पोस्ट ने कहा, ‘अब पोस्ट ऑफिस सेविंग्स अकांउट में न्यूनतम बैलेंस मेंटेन करना अनिवार्य है. अगर आप मेंटेनेंस चार्ज नहीं देना चाहते हैं तो 11 दिसंबर 2020 से पहले अपने अकाउंट में 500 रुपये में जरूर मेंटेन कर लें’

क्या है मौजूदा नियम?
इंडिया पोस्ट की आधिकारिक वेबसाइट के अनुसार, अगर वित्तीय वर्ष के अंत तक कम से कम 500 रुपये अकाउंट में मेंटेन नहीं किया जाता है तो 100 रुपये मेंटेंनेस फीस के तौर पर काट लिए जाएंगे. अगर अकाउंट में कोई भी बैलेंस नहीं है तो यह स्वत: ही बंद हो जाएगा.

पोस्ट ऑफिस सेविंग्स अकाउंट को व्यक्तिगत या ज्वाइंट रूप से कोई भी व्यस्क खोल सकता है. नाबालिग बच्चों के लिए उनके गार्जियन भी उनके नाम से अकाउंट खोल सकते हैं. एक व्यक्ति के नाम पर केवल एक ही पोस्ट ऑफिस सेविंग्स अकाउंट खोला जा सकता है. इस अकाउंट को खोलने के समय पर नॉमिनेशन करना अनिवार्य है.

ब्याज दर
वर्तमान में, व्यक्तिग व ज्वाइंट पोस्ट ऑफिस सेविंग्स अकाउंट पर 4 फीसदी की दर से ब्याज मिल रहा है. इस अकाउंट पर मिलने वाला ब्याज महीने के 10 तारीख और अंतिम तारीख के बीच न्यूनतम बैलेंस के आधार पर कैलकुलेट किया जाता है. पोस्ट ऑफिस की वेबसाइट के अनुसार, अगर इस दौरान किसी अकाउंट में बैलेंस 500 रुपये से कम होता है तो इसपर कोई ब्याज नहीं मिलता है.