बौखलाए पाकिस्तान ने आज दावा किया है कि जेएफ 17 थंडर लड़ाकू विमान से उसने स्वदेशी तौर पर विकसित विस्तारित रेंज वाले एक ‘स्मार्ट हथियार’ का किया सफल परीक्षण

60

कंगाली की कगार पर खड़ा पाकिस्तान भारत से हथियारों की होड़ में एक और परीक्षण किया है. एयर स्ट्राइक के बाद से बौखलाए पाकिस्तान ने आज दावा किया है कि जेएफ 17 थंडर लड़ाकू विमान से उसने स्वदेशी तौर पर विकसित विस्तारित रेंज वाले एक ‘स्मार्ट हथियार’ का सफल परीक्षण किया है. पाकिस्तान का दावा है कि इस परीक्षण के साथ अब लड़ाकू विमान को दिन और रात में बेहद सटीकता के साथ लक्ष्य साधने में सक्षम हो जाएंगे. पाकिस्तान वायुसेना (पीएएफ) ने यह भी कहा कि यह प्रयोग देश के लिए मील का पत्थर है क्योंकि हथियार का विकास पाकिस्तानी वैज्ञानिकों और इंजीनियरों द्वारा स्वदेशी प्रयासों से किया गया है.

जेएफ 17 थंडर विमान चीन की मदद से तैयार किया गया है. पीएएफ ने दावा किया है कि सफल प्रयोग से जेएफ 17 थंडर को दिन और रात में बेहद सटीकता के साथ विभिन्न प्रकार के लक्ष्यों को साधने की क्षमता हासिल हो गई है. चीफ ऑफ एयर स्टाफ एयर चीफ मार्शल मुजाहिद अनवर खान ने खुद को शांतिप्रिय देश बताते हुए गीदड़ भभकी भी दी कि दुश्मन द्वारा आक्रमण करने की स्थिति में हम पूरी ताकत से जवाब देंगे.

पाकिस्तान ने ये परीक्षण ऐसे वक्त में किया है, जब दोनों देशों के संबंध पिछले दो दशकों में सबसे खराब हुए हैं. पुलवामा हमले के बाद भारत के जांबाज पायलटों ने पाकिस्तान की मांद में घुसकर आतंकियों पर एयर स्ट्राइक की थी. रात तीन से चार बजे के बीच की गई इस एयर स्ट्राइक में पाकिस्तानी विमानों को इस स्ट्राइक की हवा तक नहीं लग पाई थी. भारतीय वायुसेना के जांबाज पायलटों ने मिग 21 से पाकिस्तान के बालाकोट में जैश सरगना मसूद अजहर के आतंकियों को उनके अंजाम तक पहुंचाया था.

भारत के एयर स्ट्राइक के बारे में पाकिस्तान ने सपने में भी नहीं सोचा होगा. पूरी दुनिया में तो उस समय पाकिस्तान की किरकिरी हुई ही थी, पाकिस्तान को अपनी अवाम को जवाब देना तक मुश्किल हो गया था. इसकी बानगी तब दिखी जब हमले के बाद दिन में पाकिस्तान के रक्षामंत्री और विदेश मंत्री प्रेस के सामने आए. पत्रकारों के सवालों पर पाकिस्तान के रक्षामंत्री परवेज खट्टर ने कहा कि अंधेरे की वजह से हमारी वायुसेना कार्रवाई नहीं कर पाई. हमारी वायुसेना भी तैयार थी. फिर ऐसी कार्रवाई हुई तो हम जवाब देंगे. उनके इस बयान का जमकर मजाक उड़ा था.