पहाड़ के विभिन्न हिस्सों में दिया जा रहा है युवाओं को भर्ती पूर्व प्रशिक्षण

रुद्रप्रयाग। युवाओं को भारतीय सेना, पुलिस तथा अर्द्धसैनिक बलों में भर्ती पूर्व प्रशिक्षण के लिए अगस्त्यमुनि मैदान में यूथ फाउण्डेशन ने चयन कैम्प लगाया, जिसमें 66 युवक-युवतियों का चयन किया गया।
भर्ती होने के लिए न केवल युवकों में उत्साह था, बल्कि बड़ी संख्या में युवतियों ने भी भर्ती पूर्व प्रशिक्षण के लिए अपना नामांकन कराया। मेला ग्राउंड अगस्त्यमुनि में चार सौ से अधिक युवक-युवतियों भर्ती पूर्व प्रशिक्षण के लिए मेडिकल चेकअप किया गया। जिसमें 53 युवक एवं 13 युवतियों को ही फिट पाया गया।

भर्ती पूर्व प्रशिक्षण में 66 युवक-युवतियों का चयन
अगस्त्यमुनि में आयोजित भर्ती शिविर में बड़ी संख्या में पहुंचे युवा

भर्ती पूर्व प्रशिक्षण की चयन प्रक्रिया संचालित कर रहे इंस्ट्रक्टर कुलदीप कर्मांचली, मुकेश सिंह नेगी एवं प्रीती नेगी ने बताया कि यूथ फाउण्डेशन के संस्थापक कर्नल कोठियाल के द्वारा उत्तराखण्ड के विभिन्न क्षेत्रों में चयन प्रक्रिया कैम्प लगाया जा रहा है, जिनमें कड़े मापदण्डों के आधार पर युवाओं का चयन किया जाता है। जिन्हें प्रशिक्षण केन्द्रों में सेना एवं विभिन्न अर्ध सैनिक बलों में भर्ती होने से पूर्व कठोर प्रशिक्षण दिया जाता है। इन प्रशिक्षण केन्द्रों में युवाओं को निःशुल्क रहने एवं खाने की व्यवस्था की जाती है। इन प्रशिक्षण केन्द्रों में प्रशिक्षण लेने वाले 90 प्रतिशत से अधिक युवा भारतीय सेना के अंग बन चुके हैं। इसीलिए इनके प्रशिक्षण केंद्रो में भर्ती होने के लिए युवाओं में भारी मांग है। भारतीय सेना में विगत एक वर्ष से कर्नल कोठियाल द्वारा पहाड़ की युवतियों की क्षमता को पहचानकर उन्हें भी प्रशिक्षित करने का निर्णय लिया था। जिसके बहुत ही शानदार परिणाम निकले। यहाँ से चयनित युवक एवं युवतियों को विभिन्न प्रशिक्षण केन्द्रों में प्रशिक्षण दिया जायेगा।