उल्लू को पकड़ बनाया टिक टॉक वीडियो, भरना पड़ा 25 हजार जुर्माना

34

सूरत. गुजरात के सूरत की टिक टॉक स्टार कीर्ति पटेल पर वन विभाग ने 25 हजार का जुर्माना लगाया है. कीर्ति ने एक उल्लू को पकड़कर टिक टॉक पर विडियो डाला था, जो काफी वायरल हुआ था. हालांकि उनके इस वायरल विडियो की चौतरफा आलोचना हुई और वन विभाग ने जांच शुरू की थी.

वाइल्डलाइफ एंड नेचर वेल्फेयर ट्रस्ट ने वन विभाग के प्रधान मुख्य वन संरक्षक (पीसीसीएफ) से इसको लेकर शिकायत की थी. ट्रस्ट का कहना था कि कीर्ति ने उल्लू को जिस तरह से पकड़कर विडियो बनाया, वह वाइल्डलाइफ प्रोटेक्शन ऐक्ट, 1972 की कई धाराओं का उल्लंघन है. शिकायत पर पीसीसीएफ ने मामले की जांच करवाई और शुक्रवार को कीर्ति पर 25 हजार का जुर्माना लगाया.
वन विभाग ने उल्लू को पकड़कर कीर्ति को देने वाले कर्मचारी पर भी 10 हजार रुपये का जुर्माना लगाया है. कीर्ति ने जुर्माना भर दिया और इसके बाद जुर्माने की रसीद के साथ भी एक विडियो शेयर किया. उन्होंने लोगों से अपील की कि वह ऐसा कोई काम न करें.

बता दें कि उल्लू एक संरक्षित जीव है. इसे पकड़ना वाइल्डलाइफ प्रोटेक्शन ऐक्ट के तहत अपराध है. वर्तमान में यह गुजरात सरकार द्वारा संरक्षित प्राणियों की कैटिगरी में आता है. इसके साथ खेलना भी अपराध की श्रेणी में आता है.