पौड़ी : कोरोना मरीजों की संख्या में भारी उछाल, अब तक के सब रिकॉर्ड टूटे, पिछले 24 घंटे में 80 प्रतिशत 50 से कम उम्र के आये चपेट में

कोटद्वार। जनपद पौड़ी गढ़वाल में कोरोना की दूसरी लहर में अब तक के सभी रिकॉर्ड टूट गये है। पिछले एक दिन में सर्वाधिक 164 नये मामले सामने आये है। इसमें सबसे खतरनाक स्थिति यह है कि कोरोना ने जिला मुख्यालय पौड़ी को भी अपनी चपेट में ले लिया है। यहां जिला कलेक्ट्रेट, विकास भवन और पुलिस लाइन के साथ-साथ विभिन्न सरकारी कार्यालयों के अनके अधिकारी और कर्मचारी कोरोना संक्रमित पाये गये है। इसी के साथ श्रीनगर और स्वर्गाश्रम में भी लगातार कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़ रही है।

जबकि जनपद के प्रमुख व्यापारिक नगरी कोटद्वार में कोरोना के मामलों में कमी आई है। इस सबके बावजूद पिछले एक दिन में मिलने वाले 164 कोरोना संक्रमितों में से 142 लोग 50 से कम उम्र के है। जबकि केवल 22 लोग ही 50 से 72 उम्र के बीच है। इसका सीधा अर्थ यह निकल रहा है कि कोरोना की दूसरी लहर युवाओं में ज्यादा असर कर रही है।
कोरोना का कहर थमने का नाम नहीं ले रहा है। स्थिति यह है कि पिछले 15 दिनों में 1124 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हुए है। पिछले चौबीस घंटे में जनपद में 164 लोगों में कोरोना वायरस की पुष्टि हुई है।

पौड़ी गढ़वाल में अब तक 6305 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हो चुके है। हैरानी की बात तो यह है कि कोटद्वार शहर में कोरोना संक्रमितों की संख्या ग्रामीण क्षेत्र की अपेक्षा कम है। इससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि ग्रामीण क्षेत्र में कोरोना गाइड लाइन का पालन नहीं हो रहा है।

ग्रामीण क्षेत्रों में लोग बिना मास्क के खुल्लेआम घूमते हुए आसानी से दिखाई देगें। मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यालय परिसर में स्थापित वार रूम की रिपोर्ट के अनुसार जिला मुख्यालय पौड़ी में 59, यमकेश्वर ब्लॉक में 20, दुगड्डा ब्लॉक में 5, रिखणीखाल ब्लॉक में 5, श्रीनगर में 42, पोखड़ा, थलीसैंण और बीरोंखाल में एक-एक, पाबौ में 5, कोट ब्लॉक में 4 लोगों में कोरोना वायरस पाया गया है। इसके अलावा देहरादून निवासी दो, नैनीताल निवासी एक, हरिद्वार निवासी तीन, ऋषिकेश निवासी तीन, रूदप्रयाग निवासी चार, चमोली निवासी दो, दिल्ली निवासी दो, उड़ीसा, राजस्थान, मध्य प्रदेश और आंध्र प्रदेश निवासी एक-एक, बिहारी निवासी तीन, गुजरात निवासी दो लोगों की कोरोना जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आई है, जो पिछले दिनों जनपद पौड़ी गढ़वाल में आये थे। तब स्वास्थ्य विभाग की टीम ने कोरोना जांच के लिए इन लोगों के सैंपल लिए थे।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यालय परिसर में स्थापित वार रूम की रिपोर्ट के अनुसार जनपद पौड़ी गढ़वाल में 1077 कोरोना के एक्टिव केस है। जिसमें से 761 पौड़ी गढ़वाल, 264 अन्य जिलों व राज्यों में है। जबकि 52 लोगों ने स्वास्थ्य विभाग के पास गलत जानकारी दर्ज कराई है। जिले में 405 लोग होम आइसोलेशन में है। जिसमें से पौड़ी ब्लॉक में 62, कोट, कल्जीखाल, थलीसैंण, पोखड़ा ब्लॉक में एक-एक, द्वारीखाल, पाबौ ब्लॉक में दो-दो, बीरोंखाल ब्लॉक में तीन, खिूर्स ब्लॉक में 138, दुगड्डा ब्लॉक में 133, रिखणीखाल, जयहरीखाल ब्लॉक में 11-11, यमकेश्वर ब्लॉक में 32 मरीज शामिल है। बेस अस्पताल श्रीकोट में 43, बेस अस्पताल कोटद्वार में 154, कोविड केयर सेंटर कौड़िया में 5, गीता भवन स्वर्गाश्रम टस्ट्र में 28 कोरोना मरीज भर्ती है। जबकि बेस अस्पताल कोटद्वार में 267 और बेस अस्पताल श्रीकोट में 6 संदिग्ध मरीज भर्ती है। जिले में अब तक 6305 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हो चुके है। जिसमें से 5173 मरीज ठीक हो चुके है। पिछले 24 घंटे में 264 नये कोरोना संक्रमित मिले है। जबकि कोरोना के 35 मरीज ठीक हुए है।