दिल्ली-NCR में फिर घटे पेट्रोल-डीजल के दाम, जानिये- आपके शहर में कीमत

Petrol-diesel-prices

पेट्रोल-डीजल के दाम आसमान छूने के बाद अब लगातार गिर रहे हैं। तेल कंपनियों ने गुरुवार को भी कीमतों में कटौती की है। पेट्रोल की कीमत में गुरुवार को 0.18 पैसे की कटौती की गई है। कटौती के बाद अब दिल्‍ली में नई कीमत 79.37 रुपये प्रति लीटर हो गई है। वहीं, डीजल के दाम में कोई परिवर्तन नहीं किया गया है। डीजल का गुरुवार का रेट 73.78 रुपये लीटर है।

देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में भी पेट्रोल की कीमत में बदलाव आया है। 0.16 पैसे की कटौती करते हुए अब यह 84.86 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है। वहीं, डीजल के रेट में वहां भी कोई बदलाव नहीं किया गया है। यह 73.32 रुपये लीटर बिक रहा है। नोएडा में पेट्रोल का दाम गुरुवार को 77.26 रुपये प्रति लीटर है, वहीं डीजल 71.91 रुपये में बिक रहा है। सभी तेल कंपनियों के पेट्रोल पंपों पर कीमतें समान हैं। कीमतों में बदलाव सुबह 6 बजे हुआ है। बता दें कि 16 जून से पेट्रोल और डीजल की कीमतें हर दिन अंतरराष्ट्रीय मार्केट के हिसाब से बदल रही हैं।

गाजियाबाद में पेट्रोल का दाम 77.14 रुपये प्रति लीटर है। वहीं, डीजल 71.77 रुपये में बिक रहा है। इधर गुरुग्राम में पेट्रोल का दाम गुरुवार को 78.13 रुपये प्रति लीटर है और डीजल 72.67 रुपये में बिक रहा है।

इंडियनऑयल कॉरपोरेशन (IOC) की वेबसाइट से मिली जानकारी के मुताबिक, दिल्ली के साथ-साथ कोलकाता, मुंबई और चेन्नई महानगर में पेट्रोल-डीजल की कीमतों घटी हैं।

गौरतलब है कि दिल्ली में छह सितंबर को पेट्रोल का भाव 79.31 रुपये लीटर था। कच्चे तेल के दाम में तीन सप्ताह से अधिक समय से नरमी का रुख बना हुआ है। कच्चे तेल में नरमी के कारण ही पेट्रोल और डीजल के दाम में कमी आई है, क्योंकि भारत अपनी तेल की जरूरतों का करीब 80 फीसदी आयात करता है।

तेल का आयात सस्ता होने से देश में जहां पेट्रोल और डीजल समेत अन्य पेट्रोलियम उत्पादों की कीमतें घटती हैं। ऐसे में माना जा रहा है कि अन्य उत्पादों के दामों में भी धीरे-धीरे कमी आएगी।