Global Restaurant Chain McDonald’s हलाल मीट के चलते भारत में विवादों में फँसी

McDonald's

Global Restaurant Chain McDonald’s भारत में एक ट्वीट के चलते विवादों में आ गया है। दरअसल किसी शख्स ने McDonalds को twitter पे पुछा कि क्या भारत में McDonald’s in हो हलाल मीट का certificate मिला हुआ है?

पाठकों को बता दें कि हलाल अरबी शब्द है और हलाल वो खाना मन जाता है जिसे इस्लामिक कानून के हिसाब से परिभाषित किया गया हो ! जानवरों को मांस के लिए मारते वक़्त इस्लामिक नियमूं के हिसाब से गले पे कट से लेकर बाज़ू की नस काटने तक के तरीके अपनाये जाते हैं ! इस दौरान विशेष इस्लामिक आयतें (तस्मिया या शाहदा) भी पढ़ी जाती हैं ! दरअसल इस प्रक्रिया में खून बहा कर जानवर को मारा जाता है और इस दौरान जानवर मरने में काफी वक़्त लेता है ! वध के समय जानवरों को जीवित और स्वस्थ होना चाहिए और कट मारने के बाद शरीर से सारा खून निकलने का इंतज़ार किया जाता है !

ये भी पढ़ें : नहीं रहे पूर्व वित्त मंत्री अरुण जेटली का 67 साल की उम्र में निधन, लंबे समय से थे बीमार

इस tweet के जबाब में McDonald’s ने अति उत्साह में अपने सारे restaurant के पास हलाल मीट certificate का दावा कर दिया ! बस यही से विवाद शुरू हो गया !

ये भी पढ़ें : T-20 क्रिकेट में इस भारतीय ने रचा इतिहास, रिकॉर्ड जानकर आप हैरान रह जायेंगे ..

इसके बाद twitter पे McDonald’s के खिलाफ आंदोलन शुरू हो गया और ज्यादातर गैर मुस्लिम McDonald’s को बैन करने की मांग करने लग गये और McDonald’s पे एक ख़ास धर्म को अहमियत देने और अन्य धर्मों के लोगों के साथ धार्मिक आधार पे धोखा धड़ी का आरोप लगाने लग गए !

ये भी पढ़ें : Video: राम रहीम के बाद हरियाणा के एक और बाबा पर यौन शोषण का केस दर्ज, बाबा फरार