मानकों के अनुरूप की जाए एनएच की कटिंग

रूद्रप्रयाग। जिलाधिकारी मंगेश घिल्डियाल ने राजस्व एवं एनएच के अफसरों के साथ एनएच का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने कार्यदायी संस्था को मानकों के अनुसार हाईवे को ठीक करने के निर्देश दिए। डीएम ने एसडीएम सदर देवानन्द, एसडीएम ऊखीमठ गोपाल सिंह, एनएच के ईई जेके त्रिपाठी, कार्यदायी संस्था आरजीबी बिल्डवेल के कर्मचारियों की मौजूदगी में एनएच का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान सड़क की चौडाई मानकों के अनुरूप न पाए जाने पर डीएम ने मानक के अनुरूप कटिंग करने, एनएच 107 पर विभिन्न स्थलों पर सड़क पर झूल रही चट्टानों को काटने के निर्देश दिए। साथ ही भटवाडीसैंण में गैबियन वॉल के निर्माण पर लगी मात्र 3 लेबर को घटिया व खानापूर्ति का काम बताया। नाराजगी व्यक्त करते हुए 15 दिन के भीतर गुणवत्ता परक गैबियन वाल बनाने के निर्देश दिए।

एनएच 107 में कार्य कर रहे मजदूरों के पास पर्याप्त शौचालय न होने पर संबंधित एसडीएम को एसडीओ वन व स्वजल विभाग के साथ मिलकर निरीक्षण कर रिपोर्ट देने के निर्देश दिए। कहा कि कार्यदायी संस्था द्वारा मजदूरों के लिए शौचालय न पाए जाने की स्थिति में कार्य रोक दिया जाए। इसके साथ ही शहर में बन रही नालियों की चौड़ाई बढ़ाने, सभी डम्पिंग जोन में 10 दिन के भीतर गैबियन वॉल बनाने के लिए कहा। भीरी के समीप जमीन अधिग्रहण में आ रही समस्या के समाधान के लिए एसडीएम ऊखीमठ की अध्यक्षता में चार सदस्यीय टीम बनाई गई जिसमें सीओ, ईई व एई एन एच, कार्यदायी संस्था के लोग शामिल होंगे।

यह टीम समस्या का समाधान करेगी। जल संस्थान को सांकरी से आगे लगे 2 हैड पम्प को हटाने के निर्देश दिए गए। इस मौके पर कार्यदायी संस्था आरजीबी बिल्डवैल के जीवित राम ने बताया कि फरवरी से लोनिवि से डामरीकरण का कार्यशुरू व कुण्ड से घुतु तुलंगा ल्वारा के लिए बाईपास तक पूर्ण कटिंग और चौड़ीकरण का कार्य कर दिया जाएगा।