इस Hollywood Star ने दान क‍िए 700 करोड़ रुपए, यहां होंगे खर्च

19

Award-winning Hollywood star Leonardo DiCaprio लंबे समय से जलवायु परिवर्तन के क्षेत्र में काम कर रहे हैं. उन्होंने अपने फाउंडेशन के ज‍र‍िए करीब 700 करोड़ रुपए की रा‍श‍ि दान की है. लियोनार्डो इसेप्शन, टाइटेनिक और द रैवेनेंट जैसी फ‍िल्मों में काम कर चुके हैं. वे भारत में भी काफी लो‍कप्र‍िय हैं.

ऑस्कर अवॉर्ड जीत चुके हॉलीवुड अभिनेता ल‍ियोनार्डो डिकैप्रियो ने अपने फाउंडेशन के ज‍र‍िए करीब 700 करोड़ रुपए की रा‍श‍ि दान की है. वे इस राश‍ि का जलवायु पर‍िवर्तन की चुनाैत‍ियों से न‍िपटने में खर्च करेंगे. डिकैप्रियो के फाउंडेशन ने एक बयान में कहा, “मुझे छह विभिन्न कार्यक्रमों में 1.1 करोड़ डॉलर देने की घोषणा करते हुए बहुत खुशी हो रही है. इससे फाउंडेशन का कुल प्रभाव 10 करोड़ डॉलर (करीब 700 करोड़ रुपए) को पार कर जाएगा.”

महान अभिनेताओं में गिने जाने वाले डिकैप्रियो लंबे समय से जलवायु परिवर्तन को लेकर जागरुकता फैला रहे हैं. वे इस दिशा में काम करने के ल‍िए कई देशों का दौरा कर चुके हैं. उनके द्वारा शुरू किए गए लियोनार्डो डिकैप्रियो फाउंडेशन (एलडीएफ) ने भी अपने 20 साल पूरे कर लिए हैं. बता दें कि लियोनार्डो इसेप्शन, टाइटेनिक और द रैवेनेंट जैसी फ‍िल्मों में काम कर चुके हैं. वे भारत में भी काफी लो‍कप्र‍िय हैं.

उन्होंने अपने बयान में कहा गया, “जब मैंने 20 साल पहले एलडीएफ की स्थापना की थी, यह एक सीधे से विचार पर निर्भर था कि हम कुछ सबसे प्रभावी पर्यावरण परियोजनाओं में धन लगाकर वास्तविक अंतर पैदा कर सकते हैं. चाहे वो एक व्यक्ति हो, जमीनी स्तर की परियोजनाएं या प्रमुख गैर-लाभकारी संस्थान, हम उन लोगों के लिए धन एकत्रित करना चाहते थे जो बड़ा प्रभाव डाल सकते हैं.”