प्रधानमंत्री भारतीय जन औषधि केंद्र का शुभारंभ, गरीबों को मिलेगी दवा खरीद में राहत

32

मसूरी (दीपक सक्सैना)। गरीब रोगियों को सस्ती जेनरिक दवाइयां उपलब्ध कराने के लिए भारत सरकार के तत्वाधान में चलाई जा रही प्रधानमंत्री भारतीय जन औषधि केंद्र का शुभारंभ राजकीय सेंटमेंरी चिकित्सालय परिसर में ओल्ड मसूरी सीनियर सिटीजन एसोसिएशन के संचालन में पालिकाध्यक्ष अनुज गुप्ता ने उदघाटन किया।

राजकीय सेंटमेरी चिकित्सालय परिसर में खोले गये प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्र के उदघाटन के मौके पर पालिकाध्यक्ष अनुज गुप्ता ने कहा कि यह मसूरी के लिए योजना बहुत उपयोगी है तथा उम्मीद है कि जिस उददेश्य से यह योजना शुरू की जा रही है इसका लाभ आम शहर वासियों सहित आस पास के ग्रामीणों को भी मिलेगा। वहीं यह भी कहा कि चिकित्सकों से भी उम्मीद है कि वे वहीं दवायें रिकमंड करेंगे जो यहां उपलब्ध है।

स्थान की कमी पर उन्होंने कहा कि पालिका इस पर विचार करेगी व जहां भी खुला स्थान उपलब्ध होगा भविष्य में जन औषधि केंद्र वहां खोला जायेगा पालिका इसमें पूरा सहयोग करेगी। इस मौके पर वरिष्ठ नागरिक समिति के महासचिव नरेंद्र साहनी ने कहा कि वर्तमान दौर में रोटी कपड़ा मकान के साथ स्वास्थ्य सेवा भी जुड़ गया है लेकिन आम आदमी मंहगी दवा नहीं खरीद सकता ऐसे में भारत सरकार की यह योजना निश्चित ही लोगों के लिए लाभकारी होगी उन्होंने बताया कि यहां पर दस एक के अनुपात से दवा मिलेंगीं वहीं बताया कि जो दवा यहां मिलेंगी वह किसी भी कंपनी की हो सकती है लेकिन शाल्ट में कोई समझौता नहीं किया गया है सभी दवाएं गुणवत्ता युक्त है। उन्होंने कहा कि प्राइवेट कंपनियां अपनी दवा के लिए लाखों का खर्च प्रसार प्रसार में बडे स्टार के माध्यम से करवाती है लेकिन इनका प्रचार प्रसार नहीं किया जाता सीधे कंपनी से उपभोक्ता तक पहुंचेगी।

कार्यक्रम में वरिष्ठ नागरिक समिति के पूर्व अध्यक्ष एएस खुल्लर ने कहा कि प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्र का संचालन वरिष्ठ नागरिक समिति करेंगी इसका उददेश्य है कि कोई भी व्यक्ति रोगों के उपचार में दवाओं से वचिंत न रहे सभी को दवा मिले है। इस योजना में एक लाख की दवा समिति को निःशुल्क मिली है ये दवाइयां डब्ल्यूएचओ से प्रमाणित हैं इसमें किसी भी तरह की कोताही नहीं बरती गई है। उन्होंने यह भी बताया कि अगर कोई बहुत गरीब दवा लेने आता है और उसके पास पैसे नहीं है तो उसे समिति निःशुल्क दवा उपलब्ध करायेगी। इस मौके पर पूर्व पालिकाध्यक्ष मनमोहन सिंह मल्ल, वरिष्ठ नागरिक समिति के अध्यक्ष केके बैरी, राम प्रसाद कवि, भगवती कुकरेती, भगवान सिंह रावत, रवींद्र गोयल, राकेश अग्रवाल,मौ. साकिब सहित बड़ी संख्या में लोग मौजूद रहे।