कर्नाटक में कांग्रेस-JDS की चुनावी दिवाली, उपचुनाव की 5 में से 4 सीटें जीती

कर्नाटक में 3 लोकसभा और 2 विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव के नतीजे आज घोषित हो रहे हैं. यहां सत्ताधारी गठबंधन कांग्रेस-जेडीएस ने भारतीय जनता पार्टी को बड़ा झटका दिया है. बेल्लारी और जामखंडी में कांग्रेस ने जीत दर्ज की है. वहीं मांड्या लोकसभा और रामनगर में जेडीएस ने जीत दर्ज की है.

बेल्लारी, शिमोगा और मांड्या लोकसभा सीट पर नतीजे आए हैं. इनमें से बेल्लारी, शिमोगा सीट बीजेपी के कब्जे में थी. जबकि मांड्या सीट जेडीएस के पास थी. मंगलवार को आए उपचुनाव नतीजे में बीएस येदियुरप्पा बेटे बीवाई राघवेंद्र येदियुरप्पा शिमोगा सीट से जीत हासिल कर सके हैं.

बेल्लारी लोकसभा सीट से बीजेपी के दिग्गज नेता श्रीरामल्लू सांसद थे, लेकिन विधानसभा चुनाव में जीत हासिल करने के बाद उन्होंने लोकसभा सदस्यता से इस्तीफा दे दिया था. इसके बाद हुए उपचुनाव में पार्टी ने उनकी बहन शांता को प्रत्याशी बनाया था उन्हें कांग्रेस उम्मीदवार वीएस उग्रप्पा ने करारी मात दी है. मांड्या लोकसभा से जेडीएस उम्मीदवार एलआर सीवराम्मे गौड़ा ने जीत हासिल की है.

रामनगर विधानसभा सीट से मुख्यमंत्री कुमारस्वामी की पत्नी अनीता कुमारस्वामी ने जेडीएस उम्मीदवार के तौर पर जीत हासिल की है. अनिता कुमारस्वामी को1 लाख 25 हजार 43 वोट मिले हैं. ये सीट कुमारस्वामी के इस्तीफे के चलते खाली हुई थी.

जामखंडी विधानसभा सीट से कांग्रेस आनंद न्यामागौड़ा ने जीत हासिल की है. आनंद न्यामागौड़ा को 97 हजार 17 वोट मिले हैं. ये सीट सिद्दू भीमप्पा न्यामगौड़ कांग्रेस विधायक निधन हो जाने के चलते रिक्त हुई थी.

बेल्लारी लोकसभा सीट से कांग्रेस के वीएस उग्रप्पा को 5 लाख 54 हजार 139 वोट मिले हैं. मांड्या लोकसभा सीट से जेडीएस के शिवराम गौड़ा को 5 लाख 53 हजार 374 वोट मिले हैं. वहीं, शिमोगा लोकसभा सीट से बीजेपी बीवाई राघवेंद्र बीजेपी को 52हजार 148 वोटों से जीत मिली है.

कर्नाटक के उपचुनाव में इन पांचों सीटों पर शनिवार को 67 फीसदी वोटिंग हुई थी. 31 उम्मीदवार मैदान में हैं, जिसमें बीजेपी के पांच, कांग्रेस के तीन, जेडीएस के दो और 21 निर्दलीय उम्मीदवार हैं. कांग्रेस-जेडीएस गठबंधन और बीजेपी के लिए उपचुनाव काफी अहम माना जा रहा है.