कर्नाटक: 14 बागी विधायकों को बड़ा झटका, स्पीकर ने किया अयोग्य घोषित

26

बेंगलुरु
कर्नाटक में येदियुरप्पा के नेतृत्व में नई सरकार सोमवार को विधानसभा में बहुमत परीक्षण का सामना करेगी लेकिन इससे पहले स्पीकर बागी विधायकों पर बड़ी कार्रवाई की है। स्पीकर रमेश कुमार ने 10 और विधायकों को अयोग्य घोषित कर दिया है। कुल मिलाकर स्पीकर ने अभी तक कांग्रेस और जेडीएस के 14 विधायकों को अयोग्य घोषित कर दिया है। बेंगलुरु में प्रेस कांफ्रेंस के दौरान मीडिया से बात करते हुए कर्नाटक विधानसभा के स्पीकर केआर रमेश कुमार ने कहा कि 14 बागी विधायकों को अयोग्य घोषित कर दिया गया है।

स्पीकर के आर रमेश कुमार ने कांग्रेस के 11 बागी विधायकों और जेडीएस के 3 बागी विधायकों की सदस्यता को रद्द करने का ऐलान किया। फैसले के बाद स्पीकर रमेश कुमार ने कहा कि मैंने कोई चालाकी या ड्रामा नहीं किया, बल्कि सौम्य तरीके से फैसला लिया है। स्पीकर रमेश कुमार ने कांग्रेस के बैराठी बसवराज, मुनिरत्न, एसटी सोमशेखर, रोशन बेग, आनंद सिंह, एमटीबी नागराज, बीसी पाटिल, प्रताप गौड़ा पाटिल, डॉ. सुधाकर, शिवराम हेब्बार, श्रीमंत पाटिल को अयोग्य करार दिया. इसके अलावा जेडीएस के तीन बागी विधायकों के. गोपालैया, नारायण गौड़ा, ए एच विश्वनाथ को अयोग्य करार दिया गया। इससे पहले स्पीकर रमेश कुमार ने तीन विधायकों को अयोग्य करार दिया था। आज यानी 14 विधायकों के अयोग्य करार देने के बाद अब कुल 17 विधायक अयोग्य करार दिए जा चुके हैं।

स्पीकर रमेश कुमार के इस फैसले के बाद विधानसभा में विधायकों की संख्या 207 बची है। यानी बहुमत के लिए 105 जादुई आंकड़ा होगा। कर्नाटक में गठबंधन की सरकार गरने के बाद पहली बार प्रेस कांफ्रेंस करते हुए स्पीकर रमेश कुमार ने कहा, बीएस येदियुरप्पा ने मुझे कल विश्वास मत की निगरानी करने के लिए कहा है। वित्त विधेयक 31 जुलाई को पास करना है। मैं सभी विधायकों से विश्वास प्रस्ताव के दौरान उपस्थित रहने की अपील करता हूं।