जो बिडेन ने अमेरिका में कोविड-19 से निपटने के लिए नई स्वास्थ्य टीम की घोषणा की

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बिडेन ने मंगलवार को अपनी स्वास्थ्य टीम का एलान किया. इस टीम में भारतीय-अमेरिकी डॉक्टर विवेक मूर्ति भी होंगे, जिनपर कोरोना वायरस महमारी के प्रबंधन और रोकने के प्रयासों की जिम्मेदारी भी होगी. जो बिडेन ने कहा, “आज, मैं एक ऐसी टीम का एलान करके काफी खुश हूं, जो ऐसा करने जा रही है. यह विश्व स्तर के विशेषज्ञों की एक टीम है, जो अपने क्षेत्र, संकट का परीक्षण, कर्तव्य, सम्मान और देशभक्ति की गहरी भावना से परिभाषित और अपने क्षेत्र के टॉप पर है.”

बिडेन ने भारतीय-अमेरिकी डॉक्टर विवेक मूर्ति को सर्जन-जनरल, जेवियर बेसेरा को स्वास्थ्य और मानव सेवा (एचएचएस) के सचिव के रूप में नॉमिनेट किया, डॉ. रोशेल वालेंस्की को सेंटर फॉर डिसीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (सीडीसी) के निदेशक के रूप में, डॉ एंथोनी फौसी को मुख्य चिकित्सा अधिकारी के रूप में नॉमिनेट किया.

बच्चों के लिए मास्किंग और टीकाकरण पर का

राष्ट्रपति के सलाहकार, कोविड-19 प्रतिक्रिया के समन्वयक के रूप में जेफ जिएंट्स, कोविड-19 प्रतिक्रिया में डिप्टी समन्वयक के रूप में नताली क्विलियन और उनके कोविड-19 इक्विटी टास्क फोर्स के अध्यक्ष के रूप में डॉ. मार्सेला नुनेज-स्मिथ को नॉमिनेज किया है. अपने ब्रीफिंग के दौरान, बिडेन ने कार्यालय में पहले 100 दिनों में बच्चों के लिए मास्किंग, टीकाकरण और स्कूल खोलने सहित तीन प्रमुख लक्ष्यों को रेखांकित किया.

बदलेंगे महामारी का रुख

जो बिडेन ने कहा,”मेरे पहले 100 दिन में हम कोविड -19 वायरस को समाप्त करेंगे, मैं ऐसा वादा नहीं कर सकता. हम इससे जल्दी बाहर निकलने वाले नहीं हैं. कुछ समय लगने वाला है. मुझे पूरा विश्वास है कि 100 दिनों में हम इस बीमारी को बदल सकते हैं और बेहतरी के लिए अमेरिका में जीवन बदल सकते हैं. सबसे पहले, मेरे पहले 100 दिन, मैं एक मास्किंग योजना के लिए बोलने जा रहा हूं. मेरे प्रशासन के पहले 100 दिनों के लिए सभी लोग मास्क पहनेंगे.”

कोविड -19 वैक्सीन के टीके

जो बिडेन ने यह भी कहा कि उनकी नई स्वास्थ्य टीम अपने पहले 100 दिनों में कम से कम 100 मिलियन कोविड -19 वैक्सीन टीके प्रदान करने में मदद करेगी. उन्होंने आगे कहा कि यह देश के इतिहास में सबसे कठिन और सबसे महंगी चुनौतियों में से एक होगा और अमेरिकी कांग्रेस से देश के सभी कोनों में टीके वितरण को पूरी तरह से सभी को देने का आह्वान करेंगे.