#MeToo कैंपेन में सेक्सुअल हैरेसमेंट के आरोपों से घिरे अनु मलिक की ‘इंडियन आइडल 10’ से हुई छुट्टी

61

नई दिल्ली: #MeToo कैंपेन में सेक्सुअल हैरेसमेंट के आरोपों से घिरे फेमस म्यूजिशियन अनु मलिक को ‘इंडियन आइडल 10’ से हटा दिया गया है. मशहूर सिंगर सोना मोहपात्रा और श्वेता पंडित के मलिक पर आरोप लगाए जाने के बाद दो उभरती सिंगर्स ने भी उनके खिलाफ ऐसे ही आरोप लगाए थे, जिसके बाद सोनी टीवी ने मलिक के खिलाफ यह कड़ा एक्शन लिया.

कई सालों से कई reality शोज में जज की भूमिका निभाने वाले म्यूजिक कंपोजर अनु मलिक अपनी हाजिरजवाबी और बेबाक बोलों के पहचाने जाते हैं. साथ ही उनको चुटीली शेरो-शायरियों के लिए भी जाना जाता है. कई बार ‘इंडियन आइडल’ के ऑडिशन के दौरान अनु मालिक की खरी बातों से चिढ़कर कंटेस्टेंट उनको बुरा-भला कहकर जा चुके हैं. अब सोशल मीडिया यूजर्स कुछ इस तरह अनु मलिक के मजे ले रहे हैं.

इंडियन आइडल की टीम से आ रही खबरों के अनुसार, संगीतकार सोमवार से सिंगिंग के रियलिटी शो के एपिसोड की शूटिंग नहीं करेंगे. एक सूत्र ने कहा, ‘यौन उत्पीड़न के आरोपों के चलते अनु मलिक इंडियन आइडल के जज के तौर पर हट जाएंगे. वह आगे किसी भी एपिसोड की शूटिंग नहीं करेंगे. वह सोमवार से शूटिंग नहीं करेंगे.’

इस मामले में सिंगर श्वेता पंडित ने मीडिया से सोनी चैनल की तारीफ करते हुए कहा, ‘अगर ये सच है तो मैं MeToo का सपोर्ट करने के लिए सोनी टीवी और इंडियन आइडल के मेकर्स की सराहना करती हूं. भारत को अपनी मानसिकता में बदलाव लाने और काम की नैतिकता और काम करने की जगहों पर महिलाओं की इज़्जत करने की ज़रूरत है. सरवाइवर्स को सपोर्ट करना इस तरह के बदलावों की शुरुआत है.

बता दें कि अनु मलिक के वकील ने गुरुवार को उनके खिलाफ आरोपों को खारिज करते हुए कहा था कि उनके क्लाइंट को बदनाम करने के लिए #MeToo अभियान का गलत इस्तेमाल किया जा रहा है. इसके बाद प्रसिद्ध गीतकार समीर अंजान भी मलिक के बचाव में सामने आए और उन्होंने ट्वीट कर कहा कि पंडित जिस घटना के बारे में कह रही हैं उस समय वह भी वहां मौजूद थे लेकिन ऐसी कोई घटना नहीं हुई.

गौरतलब है कि बाद में सामने आने वाली दोनों महिलाओं ने अपनी पहचान नहीं बताई है. सिंगिंग में अपना करियर बनाने की उम्‍मीद रखने वाली एक विक्टिम ने बताया कि वह 1990 में मेहबूब स्‍टूडियो में कंपोजर अनु मलिक से मिली थी. इस दौरान मलिक ने इस महिला को गलत तरीके से छुआ और बाद में उसकी माफी मांग ली. लेकिन इसके बाद भी अनु मलिक ने घर बुलाकर गिरी हुई हरकतें की थीं.