दांतों की बढ़ती समस्या,जानिये घरेलु नुस्खों से किस तरह सुरक्षित रखे जा सकते हैं दांत

64

आजकल बच्चों से लेकर बड़ों तक हर कोई दांत संबंधी समस्या का शिकार बन रहा है। कोई दाँत के दर्द से तो कोई दांतों के कीड़ों से परेशान है। हालांकि समस्या मामूली सी लगती है पर धीरे- धीरे यह बड़ा रूप ले लेती है कि जिस वजह से आपके दाँत पूरे सड़ने लग जाते है। इसलिए समय रहते इसका इलाज करवाना बहुत जरूरी है। तो आज हम आपको कुछ घरेलू नुस्खे बताएंगे जिसे आप अपनाकर ये दांतों संबंधित समस्या से कुछ दिनों में ही राहत पा सकेंगे।

प्याज: प्याज को एक प्रकार की प्राकृतिक औषधि माना जाता है। प्याज का इस्तेमाल दांत के कीड़े को दूर करने में बहुत ज्यादा लाभकारी माना जाता है। यह उपाय दांत के सभी कीड़ों को मारने के लिए बहुत उपयोगी है।

हींग: हींग के पाउडर को पानी में उबालें, फिर इसे ठंडा कर के गरारे करें। अगर आपके दांत खोखले हो गए हैं या उनमें कीड़े हैं तो दांतो के छिद्रों में हींग भरें। यह सभी कीड़ों को मारता है और मुंह से निकालने में मदद करता है।
सरसों का तेल: दांतो में कीड़ा लगने पर आप नमक, हल्दी और सरसों के तेल का इस्तेमाल करके भी आप अपने दांतो को कीडे से बचा सकते हो। इसके लिए आप इन तीनों चीजों को आपस में मिलाकर ब्रुश की तरह प्रयोग करें। आपको निश्चित रूप से फायदा होगा।

लहसुन: लहसुन में बहुत सारे गुण होते हैं। ये एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-फंगल और एंटी-बायोटिक गुणों से भरपूर होता है। लहसुन की एक कली को सेंधा नमक में डुबोएं और इसे उस दांत के नीचे रखें जो दांत कीड़े से प्रभावित है फिर 2 मिनट के बाद लहसुन की कली को चबाएं। ऐसा लगातार करने से कुछ ही दिनों में आपको दांत के कीड़े से काफी हद तक राहत मिल जाएगी।

जायफल का तेल: जायफल दांत के कीड़ों के लिए बहुत असरकारी उपाय है। इसके लिए छोटी रुई लें और जायफल के तेल में डुबोएं, फिर इस रुई को उस दांत पर रखें जिसमें दांत में दर्द हो रहा हो। उसके बाद 5 मिनट के भीतर यह तेल हर कीड़े को मारता है, अब गुनगुने पानी से गरारे करें। इससे दांत के कीड़े दूर होते हैं और आपको दांत के दर्द से राहत मिलती है।