IIT छात्रों को माइक्रोसॉफ्ट में पोस्टिंग के लिए‍ मिला 1.5 करोड़ का ऑफर

इस प्लेसमेंट सीजन में अमेरिकी दिग्गज माइक्रोसॉफ्ट लगातार तीसरे साल इंडियन इंस्टीट्यूट्स ऑफ टेक्नॉलजी (आईआईटी) में सबसे ज्यादा सैलरी देने वाली कंपनी बनने जा रही है। टॉप 7 आईआईटी के प्लेसमेंट अधिकारियों ने बताया कि कंपनी विदेश में पोस्टिंग के लिए 1.5 करोड़ रुपये का सबसे ज्यादा सैलरी पैकेज ऑफर कर रही है। अमेरिकी कैब कंपनी उबर इस मामले में दूसरे नंबर पर है। वह इंडिया के यंग इंजिनियरों को इंटरनैशनल रोल के लिए 1 करोड़ से ज्यादा के पैकेज दे रही है।

आईआईटी प्लेसमेंट सेल के सदस्यों ने बताया कि माइक्रोसॉफ्ट 2,14,600 डॉलर तक ऑफर कर रही है। उन्होंने बताया कि इस पैकेज में बेस सैलरी, परफॉर्मेंस बोनस, जॉइनिंग बोनस और ईसॉप्स शामिल हैं। अब तक माइक्रोसॉफ्ट और उबर ने ही एक करोड़ से अधिक का सैलरी पैकेज ऑफर किया है। दोनों कंपनियों ने अमेरिका में पोस्टिंग के लिए इतनी सैलरी की पेशकश की है। इस बार ज्यादातर आईआईटी में प्लेसमेंट सीजन 1 दिसंबर से शुरू हो रहा है। हालांकि, नए आईआईटी में प्लेसमेंट पहले ही शुरू हो चुका है।

‘माइक्रोसॉफ्ट भारत से टैलंटेड इंजिनियर्स को हायर करती आई है। इस साल हम पहले ही टॉप इंजिनियरिंग कॉलेज के स्टूडेंट्स को 400 से ज्यादा जॉब ऑफर दे चुके हैं। अब हम बेहतरीन टैलंट की तलाश में टॉप 8 आईआईटी में जा रहे हैं, जहां प्लेसमेंट सीजन 1 दिसंबर से शुरू हो रहा है।’ इरा ने बताया, ‘हमारी कंपनी हमेशा ऐसे लोगों की तलाश करती है, जिनमें कुछ अलग करने जज्बा हो। जो अपने आइडिया से दुनिया में बदलाव ला सकें।

बता दें कि बीते साल माइक्रोसॉफ्ट ने एक छात्रा को सबसे ज्‍यादा 1.34 करोड़ की जॉब दी थी। अब तक का सबसे बड़ा पैकेज वर्ष 2015-16 में ऑरकल ने 2.27 करोड़ का दिया था। वर्ष 2016-17 में भी ऑरकल ने 2.20 करोड़ के सालाना पैकेज पर एक छात्र को नौकरी दी थी।

शनिवार से आईआईटी बीएचयू में भी प्‍लेसमेंट फेयर की शुरुआत हो रही है। मेधावी इंजिनियर्स की नजरें अच्‍छे ऑफर के लिए बहुराष्‍ट्रीय कंपनियों पर टिकी हुई हैं। यहां इस साल 1151 छात्रों ने रजिस्‍ट्रेशन कराया है। कैंपस प्‍लेसमेंट सिलेक्‍शन के लिए इस साल इसमें बीटेक के 720 और एमटेक के 242 छात्र हैं। ड्यूल डिग्री वाले छात्रों की संख्‍या 189 है। प्‍लेसमेंट सेल के मुताबिक गोल्‍ड मैन सैक्‍स, न्‍यूट्रैनिक्‍स, माइक्रोसॉफ्ट, कोडनेशन, अल्‍फांसो, माइंड टिकल, रिविगो (एसडीई), गूगल, ऑरकल, टावर रिसर्च, सिस्‍क, क्‍वॉकाम, इंफोसिस जैसी बहुराष्‍ट्रीय कंपनियां होनहारों का चयन करने आएंगी।