Facebook पर अपने नाम पर बने फर्जी पेजों से परेशान IAS टीना डाबी ने दर्ज की शिकायत

जयपुर, फेसबुक पर बहुत से आईएएस अपना पेज बनाकर दूसरे कैंडिडेट्स को यूपीएससी परीक्षा पास करने के टिप्स देते हैं. कई अपना ब्लॉग चलाते हैं तो कई अलग से किसी संस्थान के लिए लिखते हैं. इस प्रयास का उद्देश्य तो बहुत अच्छा है लेकिन कई बार कुछ शरारती तत्व इसकी आड़ में अपना उल्लू सीधा करने लगते हैं. ऐसा ही कुछ हुआ है साल 2015 की टॉपर टीना डाबी के साथ. टीना डाबी के नाम पर बहुत सारे लोगों ने फेसबुक पर फर्जी पेज बनाए हैं जिसके माध्यम से वे विभिन्न जानकारियां लोगों तक पहुंचा रहे हैं.

इनमें से कोई भी पेज टीना डाबी का आधिकारिक पेज नहीं है पर सभी पर टीना कि अलग-अलग तरह की तस्वीरें प्रोफाइल फोटो के रूप में लगी हैं. उन्हें देखकर यह पहचानना काफी मुश्किल है कि यह उनका पेज है या फर्जी. टीना डाबी ने इससे तंग आकर करीब दस फेक आइडीज की शिकायत की है. पुलिस ने आईटी एक्ट के तहत मामला दर्ज करके जांच शुरू कर दी है. आपकी जानकारी के लिए बता दें टीना डाबी वर्तमान में राजस्थान में श्रीगंगानगर जिला परिषद की सीईओ के रूप में कार्य कर रही हैं.

इन पेजेस पर है विभिन्न प्रकार की जानकारियां –

आईएएस टीना डाबी के नाम पर बने ये फर्जी पेज विभिन्न प्रकार की जानकारियां और ज्ञान देते हैं. कोई यूपीएससी क्रैक करने के टिप्स दे रहा है तो कोई विभिन्न राजनैतिक और सामाजिक मुद्दों पर अपनी राय दे रहा है. टीना की शिकायत के बाद पुलिस हरकत में आ गई है और इन फेक आईडीज का आईपी एड्रेस ट्रैक करके इन्हें तलाशने में लग गई है. इस बाबत कैंडिडेट्स को भी यह सलाह दी जाती है कि किसी भी आईएएस के नाम पर बने पेजेस पर दी जानकारियों पर तभी भरोसा करें जब पूरी तरह श्योर हो जाएं कि यह एकाउंट फर्जी नहीं है.