हरिद्वार से शुरू हुयी पवित्र छड़ी यात्रा केदारनाथ के लिए हुई रवाना हरिगिरी

19

हरिद्वार अक्टूबर 17 (कुल भूषण शर्मा) हरिद्वार स्थित सिद्वपीठ मायादेवी मन्दिर से शुरू हुयी
चारों धाम की पवित्र छड़ी यात्रा दो धामों की यात्रा के बाद पवित्र छड़ी गुरूवार की सायं को रूद्रप्रयाग पहुंच गयी, यहां रात्रि विश्राम के बाद शुक्रवार को केदारनाथ धाम के लिए प्रस्थान करेगी। यह जानकारी श्रीपंच दशनाम जूना अखाड़ा के अन्र्तराष्ट्रीय संरक्षक एवं अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के महामंत्री श्रीमहंत स्वामी हरिगिरि ने दी उन्होने बताया कि यात्रा सफलतापूर्वक जारी है। छड़ी यात्रा यमुनोत्री एवं गंगोत्री धाम के बाद केदारनाथ के लिए रवाना हो चुकी है। गुरूवार को दो धामों की यात्रा के बाद गुरूवार को पवित्र छडी रूद्रप्रयाग पहुंची, जहां पर बड़ी संख्या में स्थानीय लोगों के साथ प्रशासनिक अधिकारियों एवं जनप्रतिनिधियों ने पूजा अर्चना के बाद स्वागत किया। रात्रि विश्राम के बाद शुक्रवार को केदारनाथ के लिए रवाना होगी। प्रदेश सरकार द्वारा यात्रा को राजकीय यात्रा घोषित करने के बाद प्रशासन के साथ ही जगह-जगह स्थानीय लोगों द्वारा श्रद्धा एवं उत्साह के साथ स्वागत किया जा रहा है।

प्रदेश के पौराणिक एवं धार्मिक स्थलों के लिये शुरू की गई छड़ी यात्रा को उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत द्वारा गत 12 अक्टूबर को रवाना किया था। चारों धामों की यात्रा के बाद पवित्र छड़ी अन्य पौराणिक स्थलों पर भी जायेगी,छड़ी यात्रा का समापन 05नवम्बर को हरिद्वार वापसी के साथ होगी।

इससे पहले पवित्र छड़ी यात्रा यमुनोत्री धाम तथा गंगोत्री धाम पहुंची,जहां पर पूजा अर्चना के साथ स्वागत किया गया। छड़ी यात्रा के प्रमुख श्रीमहंत प्रेमगिरि, श्रीमहंत विद्यानंद सरस्वती, श्रीमहंत धीरज गिरी, श्रीमहंत पुष्पराज गिरि, श्रीमहंत इन्द्रानंद सरस्वती, श्रीमहंत शिवदत्त गिरी सहित कई अन्य प्रमुख लोग साथ साथ चल रहे हैं। जगह-जगह स्थानीय लोगों के अलावा प्रशासनिक अधिकारी एवं जनप्रतिनिधिगण भी पवित्र छड़ी का पूजा अर्चना कर स्वागत कर रहे हैं।