हरिद्वार : वैश्विक महामारी से जल्दी ही लोगों को राहत मिलेगी : पीठाधीश्वर श्रीमहंत नारायण गिरि

हरिद्वार (कुलभूषण), श्रीपंचदशनाम जूना अखाड़ा के अन्तर्राष्ट्रीय प्रवक्ता एवं दूधेश्वर पीठाधीश्वर श्रीमहंत नारायण गिरि महाराज ने कहा कि वैश्विक महामारी कोरोना से जल्दी ही लोगों को राहत मिलेगी। उन्होंने कहा कि लोगों को कोविड19 को लेकर सरकार द्वारा जारी गाइड लाइन का पालन करते हुए सहयोग करना चाहिए। श्रीमहंत नारायण गिरि यहां कुम्भ मेला शिविर में जारी शतचण्डी महायज्ञ की पूर्णाहूति के मौके पर उपस्थित श्रद्वालुओं को आशीष दे रहे थे। दूधेश्वर पीठाधीश्वर ने सभी को भगवान के प्रकटोत्सव पर बधाई देते हुए कहा कि आज जरूरत है मर्यादा पुरूषोत्तम भगवान राम के आदर्शो को अपनाने की ।

भगवान राम ने मर्यादा पालन का उदाहरण देकर सनातन धर्म के शाश्वत स्वरूप को मजबूत किया। उन्होंने कहा कि कुम्भ मेला 2021 की अवधि में वैश्विक महामारी के कारण कमी की गयी है, लेकिन धर्म के साथ साथ प्राणों की रक्षा करना भी परम आवश्यक है। उन्होंने कहा कि सनातन धर्म हमेशा समाज और राष्ट्र के साथ ही विश्व को सरल मार्ग दिखाता है। कहा कि आपदा के बावजूद कुम्भ मेला का मुख्य शाही स्नान सकुशल सम्पन्न हो गया | यह सभी के लिए राहत के साथ साथ खुशी की बात है। उन्होंने कहा कि अभी कुम्भ मेला की अवधि कुछ दिन और होता लेकिन लगातार कोरोना संक्रमण के प्रकोप ने सभी को सहयोग करने के लिए मजबूर कर दिया। प्रधानमंत्री की प्रतीकात्मक कुम्भ मनाने की अपील के बाद अखाड़े की ओर से मेला समापन किया गया है। उन्होंने कहा कि मानव जीवन की रक्षा सबसे उपर है।

श्रीमहंत नारायण गिरि ने आह्वान किया कि इस समय वैश्विक महामारी का दौर है ऐसे में सरकार द्वारा कोविड गाइड लाइन का पालन करना सभी नागरिकों का दायित्व है। उन्होंने कहा कि आम लोगों के साथ साथ हर साधु संत को कोविड गाइड लाइन का पालन करना चाहिए। इससे पहले नौ दिनों से जारी शतचण्डीयज्ञ की पूर्णाहूति के दौरान विद्वान ब्राहमणों द्वारा मंत्रोच्चार के साथ हवन में आहूतियाॅ प्रदान करते हुए विश्व को इस वैश्विक महामारी से बचाने की प्रार्थना की गयी।