वैष्वो देवी की यात्रा करने वालों के लिए खुशखबरी, आज से चलेगी वंदे भारत एक्सप्रेस

71

नवरात्रि के पर्व पर माता वैष्वो देवी के दर्शन के लिए जाने वाले श्रद्धालुओं के लिए वंदे भारत एक्सप्रेस का तोहफा आज से मिलने वाला है। वंदे भारत देश की दूसरी सेमी हाईस्पीड ट्रेन है जो दिल्ली से कटरा का सफर महज 8 घंटे में पूरा करेगी। वंदे भारत ट्रेन दूसरी ट्रेनों के मुकाबले इस ट्रेन में 4 घंटे पहले कटरा पहुंचाएगी। गृह मंत्री अमित शाह और रेल मंत्री पीयूष गोयल आज इस ट्रेन को नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से कटरा के लिए रवाना करेंगे।

दिल्ली से कटरा के बीच चलने वाली ये ट्रेन नई दिल्ली से सुबह छह बजे चलेगी और 8 बजकर 10 मिनट पर अंबाला, 9 बजकर 19 मिनट पर लुधियाना, 12.40 पर जम्मूतवी और दोपहर 2 बजे कटरा पहुच जाएगी। ट्रेन वापस 3 बजे कटरा से रवाना होगी और 4.13 पर जम्मू, शाम 7.32 पर लुधियाना, 8.48 पर अंबाला कैंट और 11 बजे रात को वापिस दिल्ली पहुंच जाएगी। सुबह से रात तक वापसी इस लिहाज से ये ट्रेन आपको सुविधा देगी। कई खासियत के साथ ये ट्रेन तो दिल्ली से कटरा का सफर कराएगी लेकिन आपको इस ट्रेन में यात्रा के लिए आम ट्रेनों के मुकाबले ज्यादा किराया खर्च करना होगा।

वंदे भारत ट्रेन की खासियत की बात करे तो 160 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से दौड़ेगी और अधिकतम 180 किलोमीटर की रफ्तार पर दौड़ सकती है। वंदे भारत में 16 रैक है जो पूरी तरह एयरकंडीशऩ्ड है। इसमें बैठने की क्षमता ज्यादा है। ट्रेन में आपका स्वागत करने के लिए अटेंडेट भी अंदर मिलेंगे।

इसके अलावा सिक्योरिटी फीचर बेहद पुख्ता है ट्रेन के हर गेट पर सीसीटीवी कैमरे लगे तो कोच के अंदर भी दोनो तरफ दो-दो सीसीटीवी कैमरे है। इन कैमरे के जरिए रियल टाइम मॉनीटरिंग की जा सकती है और ट्रेन का पायलेट ड्राइवर केबिन से किसी भी कोच की तस्वीर तुरंत देख सकता है।

बता दें कि पहली वंदे भारत एक्सप्रेस नई दिल्ली से बनारस के बीच चली थी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस ट्रेन को इसी साल 15 फरवरी 2019 को हरी झंडी दिखाई थी और अब ये दूसरी ट्रेन है जो नई दिल्ली से कटरा के बीच चलेगी।