गढ़वाल विवि का ऑनलाइन अकादमिक लेखन कोर्स शुरू

18

श्रीनगर गढ़वाल। हेमवती नंदन बहुगुणा गढ़वाल केंद्रीय विवि के प्रवक्ता डा. अजय सेमल्टी और मोना सेमल्टी द्वारा एमएचआरडी भारत सरकार के स्वयं पोर्टल हेतु बनाया गया ऑनलाइन अकादमिक लेखन मूक कोर्स आज से विधिवत रूप से शुरू हो गया है। इस कोर्स हेतु अब तक छह हजार से अधिक लोगों द्वारा पंजीकरण कराया जा चुका है। कोर्स में देश के समस्त प्रांतों के अतिरिक्त 50 से अधिक देशों से पंजीकरण हुए हैं जो कि अपने में एक रिकॉर्ड है।

डा.अजय सेमल्टी ने बताया कि विदेश मंत्रालय द्वारा एमएचआरडी के सलाहकार के माध्यम से यह भी सूचित किया गया है कि उक्त कोर्स अफ्रीकन देशों के प्रतिनिधिमंडल द्वारा भी अपने देशों में अधिकृत रूप से अध्ययन हेतु चयनित किया गया है। उन्होंने बताया कि स्वयं पोर्टल का यह पहला ऑनलाइन कोर्स होगा जिसके विदेशों में भी परीक्षा केंद्र होंगे। कहा अध्ययन हेतु इस कोर्स को कोई भी कर सकता है, लेकिन प्रमाणपत्र प्राप्त करने हेतु परीक्षा केन्द्र का प्रावधान अभी तक भारत में ही संभव है।

उन्होंने बताया कि पहले 15 दिन में ही उक्त कोर्स हेतु तीन हजार पंजीकरण हो गए थे। पंजीकरण 31 अगस्त तक होंगे। डा. सेमल्टी ने शोध और एकेडमिक लेखन से जुड़े लोगों से इस कोर्स से जुड़ने का आह्वान किया है। गढ़वाल विवि की कुलपति प्रो. अन्नपूर्णा नौटियाल व विवि परिवार ने इस उपलब्धि पर डा. सेमल्टी को बधाई दी है।