फ्यूचर जनराली इंडिया इंश्योरेंस ने ‘फ्यूचर वेक्टर केयर – ग्रुप’ का शुभारंभ किया

71
खुदरा व्यापार के क्षेत्र में अग्रणी फ्यूचर ग्रुप और वैश्विक बीमा कंपनी जनराली के संयुक्त उपक्रम की सामान्य बीमा शाखा, फ्यूचर जनराली इंडिया इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड (FGII), ने आज ‘फ्यूचर वेक्टर केयर – ग्रुप’ का शुभारंभ किया। यह एक समूह बीमा पॉलिसी है, जो बेहद कम प्रीमियम पर मलेरिया, डेंगू, ज़ीका वायरस, इत्यादि जैसी रोगवाहक-जनित बीमारियों से लड़ने के लिए आर्थिक सहायता प्रदान करेगी।
रोगवाहक-जनित बीमारियां, इंसानों को होने वाली ऐसी बीमारियां हैं जो परजीवी, वायरस और बैक्टीरिया के कारण होती हैं जो किलनी (टिक), पिस्सू, मच्छरों और फ्लेबोटोमाइन सैंडफ्लाई द्वारा प्रसारित होती हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार, विश्व स्तर पर होने वाली संक्रामक बीमारियों में इस प्रकार की बीमारियों की हिस्सेदारी लगभग 17% है।
 यह बीमा पॉलिसी बिना किसी भी मेडिकल टेस्ट के 65 वर्ष से कम आयु के हर व्यक्ति के लिए उपलब्ध है। उत्पाद श्रृंखला में उपलब्ध बीमा की राशि प्रति व्यक्ति ₹10,000 से लेकर ₹75,000 प्रति वर्ष के बीच है।
इस योजना के जरिए रोगवाहक-जनित निम्नलिखित बीमारियों के कारण बीमित व्यक्ति के अस्पताल में भर्ती होने (लगातार 24 घंटे की अवधि के लिए) की स्थिति में एकमुश्त लाभ प्रदान किया जाएगा: (i) मलेरिया (ii) डेंगू (iii) लिम्फैटिक फिलीरियासिस (iv) कालाजार (v) जापानी इंसेफेलाइटिस (vi) चिकनगुनिया (vii) ज़ीका वायरस
इस अवसर पर श्री के. जी. कृष्णमूर्ति राव, एमडी एवं सीईओ, ने कहा, “डेंगू और मलेरिया जैसे रोगवाहक-जनित बीमारियों की संख्या में वृद्धि के साथ-साथ इनके उपचार की लागत में भी वृद्धि हुई है। FGII में हम अपने ग्राहकों को हमेशा नए और प्रासंगिक बीमा उत्पाद उपलब्ध कराने की दिशा में काम करते हैं, और फ्यूचर वेक्टर केयर का लॉन्च हमारी इसी विचारधारा के अनुरूप है।”