अगले साल आएगा माइक्रोसॉफ्ट का फोल्डेबल फोन, बुक की तरह खोलकर चला पाएंगे

41

माइक्रोसॉफ्ट अगले साल अपने बहुचर्चित फोल्डेबल फोन एंड्रोमेडा को लॉन्च कर सकती है. जानकारों के मुताबिक माइक्रोसॉफ्ट का यह फोन सैमसंग के हाल में प्रदर्शित किए फोन के समान हो सकता है. वहीं, इस फोन के हुवाई कंपनी के आने वाले फोल्डेबल फोन के भी समान होने की संभावना है. बिनिथ ए सरफेस बुक के लेखक और थुरूट डॉट कॉम के टेक ब्लॉगर के मुताबिक माइक्रोसॉफ्ट का यह फोन विंडोज वर्जन पर चलेगा और कंपनी के पहले के विंडोज फोन के समान ही होगा. उनके मुताबिक एंड्रोमेडा नाम से लॉन्च होने वाले इस फोन को टेबलेट के रुप में अनफोल्ड कर इस्तेमाल किया जा सकेगा.

इससे पहले सैमसंग फोल्डेबल फोन बनाने की दिशा में सबसे आगे चल रही है. कंपनी ने पिछले महीने सैन फांसिस्को में फोन्स की प्रदर्शनी में अपने फोल्डेबल फोन की झलकियां दिखाई. यहां दिखाए गए फोन को बुक की तरह खोला जा सकता था. सैमसंग के इस फोन के अगले महीने लॉन्च होने की संभावना है और कंपनी इसके 10 लाख यूनिट बिकने की उम्मीद कर रही है. हुवाई और ओप्पो भी फोल्डेबल फोन लाने की घोषणा कर चुकी है. इन दोनों कंपनियों ने अपने फोन में 5G सपोर्ट देने की घोषणा की है.

माइक्रोसॉफ्ट स्मार्टफोन की दुनिया में कोई नया नाम नहीं है. कंपनी ने 2011 में उस समय की दिग्गज फोन निर्माता कंपनी नोकिया से पार्टनरशिप करके अनेक विंडोज फोन बाजार में उतारे थे. हालांकि, एंड्रॉयड फोन के बाजार में आने के बाद नोकिया का वर्चस्व तेजी से टूटा और इसके बाद माइक्रोसॉफ्ट के हाथों कंपनी के 2013 में बिकने के बाद भी वह फोन मेकिंग में अपने पुराने इमेज को प्राप्त नहीं कर पाई. माइक्रोसॉफ्ट ने बाद में नोकिया को एचएमडी ग्लोबल के हाथों बेच दिया.