2020 का पहला चंद्रग्रहण ग्रहण: आप पर डालेगा कितना असर? जानें राशियों का हाल

10 जनवरी को साल का पहला चंद्र ग्रहण लगेगा। चंद्रग्रहण चार घंटे का होगा। यह चंद्रग्रहण 10 जनवरी को रात्रि 10ः36 बजे शुरु होगा। राइंका आईडीपीएल के संस्कृत प्रवक्ता व उत्तराखंड ज्योतिष अवार्ड से सम्मानित डा. चंडी प्रसाद घिल्डियाल ने बताया कि 10 जनवरी को साल 2020 का पहला चंद्र ग्रहण लगेगा। ग्रहण रात्रि 10ः36 बजे से शुरु होकर 11 जनवरी को भोर 2ः40 बजे तक रहेगा। यह चंद्रग्रहण चार घंटे का होगा। ग्रहण का यह 4 घंटे का समय मंत्र तंत्र यंत्र साधना के लिए मील का पत्थर साबित होगा। बताया कि यह ग्रहण ऑस्ट्रेलिया हांगकांग स्विट्जरलैंड सहित भारत में भी दिखाई देगा। ग्रहण का जनजीवन के साथ ही संपूर्ण मानव जाति पर पूर्ण प्रभाव पड़ेगा। यह ग्रहण मिथुन राशि पर लग रहा है। इसलिए मिथुन राशि के जातकों को विशेष सावधान रहने की आवश्यकता है।

10 जनवरी को साल का पहला चंद्र ग्रहण
-रात्रि 10ः 36 बजे शुरु होगा चंद्रग्रहण, चंद्रग्रहण की अवधि चार घंटे की होगी

राशि अनुसार ग्रहण का फल- ज्योतिषाचार्य डा. चंडी प्रसाद घिल्डियाल ने बताया कि इस चंद्रग्रहण का मेष राशि पर मिलाजुला असर रहेगा तथा पराक्रम भाव में वृद्धि होगी। वृष राशि पर धन हानि होगी। मिथुन राशि के लोगों को मानसिक कष्ट के साथ पारिवारिक कलह का सामना करना पड़ेगा। कर्क राशि के लिए बेहद प्रभावशाली योग बन रहे हैं। सिंह अप्रत्याशित लाभ के साथ ही धन प्राप्ति के योग, कन्या पर मिलाजुला असर रहेगा। तुला राशि के लोगों की पारिवारिक उलझने बढ़ेंगी। वृश्चिक राशि के लोगों पर धन हानि का योग है। धनु पर परिवार और सहयोगी कारोबारी से विवाद की स्थिति बन सकती है, मगर शत्रुओं पर विजय मिलेगी। कुंभ के लिए शुभ समाचार मिलेंगे। मीन राशि के लोगों के लिए व्यापार में पूर्ण सफलता व रुके हुए धन की प्राप्ति होगी।
ग्रहण के दुष्प्रभाव से बचने के उपाय
ज्योतिषाचार्य डा. चंडी प्रसाद घिल्डियाल के अनुसार सभी राशि के जातक जिनके लिए ग्रहण की स्थिति ठीक नहीं है। विशेष रुप से मेष, वृष, मिथुन, तुला और कुंभ राशि के जातक अपने इष्ट कुलदेवता का जाप करें। सभी राशि वाले लौंग का जोड़ा गणेश भगवान के सामने रख दें। सुबह ग्रहण समाप्त होने के बाद स्नान कर उस लौंग के जोड़े को नदी में प्रवाहित करें। सभी को शुभ फलों की प्राप्ति होगी।

पिछले 10 साल में इस तरह का यह छठवां चंद्र ग्रहण है. इसे मांद्य चंद्रग्रहण भी कहा जा रहा है. चंद्र ग्रहण का सभी 12 राशियों पर प्रभाव पड़ेगा. ज्योतिष के नजरिये से कितना खास है ये चंद्र ग्रहण, आइए जानें-

मेष राशि के लोगों पर इस ग्रहण का विशेष प्रभाव देखने को मिलेगा. मेष राशि वाले रुपये के लेनदेन में सावधानी बरतें. घर में किसी बुजुर्ग की सेहत को लेकर चिंता होगी. पिता की सेवा करें. उनसे संबंध मधुर बना कर रखें.

वृषभ राशि के जातकों को संतान को लेकर चिंता रहेगी. संतान की सेहत को लेकर गंभीर रहें. परिवार में हर्षोल्लास का माहौल बना रहेगा. धन का आगमन होगा. धार्मिक कार्यक्रम में शामिल होने का मौका मिलगा.

मिथुन राशि वाले जातक पत्नी से मधुर संबंध बनाकर रखें. पत्नी को मनचाही जगह पर घूमने ले जायें. ध्यान रखें कि पत्नी से विवाद की स्थिति नुकसान पहुंचा सकती है. ऑफिस में बॉस को खुश रखें. प्रमोशन में आ रही अड़चन दूर होगी.

कर्क राशि के जातकों के लिए यह समय अपनी ऊर्जा को एकत्र करने का है. इस समय आपके रुके हुए काम पूरे हो सकते हैं. कुछ नया करने की सोच रहें हैं, तो यह समय सही है. विदेश यात्रा का भी योग बन रहा है. अनावश्यक खर्चों से बचने की कोशिश करें.

सिंह राशि के लोग इस समय थोड़ा अपनी वाणी पर नियंत्रण रखें. जहां तक संभव हो, किसी भी तरह के विवाद की स्थिति से बचें. खानपान पर ध्यान दें. पेट संबंधी रोग होने की संभावना है. कहीं घूमने-फिरने का मौका मिल सकता है.

कन्या राशि के जातकों के लिए यह समय थोड़ा उतार-चढ़ाव वाला रहेगा, लेकिन तनाव से छुटकारा मिलेगा. लंबे समय से चली आ रही परेशानियां दूर होगीं. परिवार के साथ अच्छा समय बीतेगा. किसी धार्मिक यात्रा पर जाने का मौका मिलेगा. पत्नी के स्वास्थ्य की चिंता बनी रहेगी.

तुला राशि के जातकों को अपनी दिनचर्या बदलने की जरूरत है. आलस को त्याग कर ही आप सफलता पा सकते हैं. वाहन चलाते समय सावधानी बरतें. झूठ बोलने से आपकी छवि को नुकसान पंहुच सकता है. आमदनी से अधिक खर्चा होगा. कर्ज लेने की सोच रहें हैं तो अच्छे से विचार कर लें.

वृश्चिक राशि के जातक उधार देने से बचें. आपकी व्यापार की स्थिति में सुधार होगा. अगर किसी नयी योजना पर विचार कर रहे हैं, तो इसमें सफलता मिलने की पूरी संभावना है. दोस्तों का सहयोग मिलेगा. सामाजिक कार्यों में रुचि पैदा होगी. शिक्षा के क्षेत्र से जुड़े व्यक्तियों को अधिक मेहनत करने की जरूरत है.

धनु राशि वाले अपनी जॉब को लेकर गंभीर रहें, आपके खिलाफ शत्रु साजिश कर सकते हैं. प्रेमिका से विवाद हो सकता है. घर से दूरी भी बनेगी. आय के स्रोत विकसित होंगे. परिवार को समय कम दे पाएंगे. गलत लोगों की संगत से बचें.

मकर राशि के जातकों को आनेवाले दिनों में ससुराल पक्ष से अच्छी खबर मिल सकती है. घर में हर्षोल्लास का माहौल होगा. बच्चों के साथ अच्छा समय बीतेगा. दूर के रिश्तेदार से मिलने का अवसर मिलेगा. धन प्राप्ति के भी योग बन रहे हैं.

कुंभ राशि के जातकों पर इस ग्रहण का मिलाजुला असर पड़ेगा. लंबे समय से अगर किसी योजना पर लगे हैं, तो उसमें सफलता मिलने का योग है. मित्रों का सहयोग मिलेगा. कुछ बड़ा करेंगे. संतान से अनबन हो सकती है. धन लाभ की स्थिति बन रही है.

मीन राशि के जातकों के लिए यह ग्रहण थोड़ी तनाव की स्थिति बना रहा है. कुछ लोग आपकी छवि को नुकसान पहुंचाने की कोशिश करेंगे. सतर्क रहें. बुराई करने से नुकसान हो सकता है. धर्म कर्म में मन लगेगा. उपाय है- माता-पिता की सेवा करें.