FIFA World Cup 2018 FINAL- France vs Croatia, फ्रांस ने जीता विश्वकप

94
Fifa-word-cup-2018-france-won

फ्रांस ने जीता विश्वकप, क्रोएशिया को 4-2 से दी मात

फ्रांस ने मास्को के लुज्निकी स्टेडियम में फीफा विश्व कप फ़ाइनल के रोमांचक मुकाबले में क्रोएशिआ को 4-2 से मात दी ! फ्रांस की तरफ से Kylian Mbappe, Antoine Griezmann और Paul Pogba गोल मारे! जबकि एक गोल क्रोएशिआ के Mario Mandzukic द्वारा गलती से किया गया! क्रोएशिआ पूरे खेल का दौरान गोल करने को लेकर काफी आक्रामक रही पर तमाम कोशिशों के बावजूद क्रोएशिआ सिर्फ 2 ही गोल कर पाया !

1998 के बाद फ्रांस ने फुटबाल विश्व कप जीत दिया है ! उसका ये दूसरा विश्व कप खिताब है ! इसके बाद 2006 में फ्रांस ने फाइनल में जगह बनाई थी, लेकिन इटली से हार गई थी ! पिछली बार 1998 में जब फ्रांस ने खिताब जीता था, तब डिडिएर डेस्चैम्प्स टीम के कप्तान थे और अब वह कोच हैं ! खिलाड़ी और मैनेजर के तौर पर खिताब हासिल करने वाले तीसरे खिलाड़ी बन गए हैं. उनका नाम मारियो जागालो व फ्रांज बैकेनबॉर की सूची में जुड़ गया हैं !

खेल की शुरुआत से ही क्रोएशिया ने फ्रांस पर अपना दबदबा बनाए रखा ! खुद पर आत्मघाती गोल करने से पहले क्रोएशिया का गेंद पर करीब 65 फीसदी कब्जा रहा ! जवाब में फ्रांस ने भी पलटवार किया और उसके खिलाड़ी क्रोएशिया के गोलपोस्ट में पहुंचने में कामयाब रहे !

france_team

फ्रांस को शुरुआत में ही क्रोएशिया के आत्मघाती गोल से बढ़त मिली थी, जिसे क्रोएशिया ने कुछ ही देर बाद 28 वें मिनट में 1-1 से बराबर कर दिया. लेकिन इस बराबरी के 10 मिनट बाद ही मिली पेनल्टी किक को गोल में बदल ग्रीजमैन ने फ्रांस को फिर से 2-1 से आगे कर दिया. फ्रांस के लिए तीसरा गोल 59 वें मिनट में पॉल पोग्बा किया, तो चौथा गोल 65 वें मिनट में युवा खिलाड़ी मबापे ने किया और फ्रांस को 4-1 की बड़ी बढ़त दिला दी। हालांकि इसके कुछ मिनट बाद ही फ्रांस के गोलकीपर लॉरिस की गलती के चलते क्रोएशिया के मारियो मैंडजुकिच ने एक आसान गोल दागकर स्कोर अपनी टीम को मैच में वापसी कराने की कोशिस की। मगर इसके बाद पूरे मैच में क्रोएशिया कोई कमाल नहीं दिखा पाया और अपने पहले विश्व कप से चूक गया।

fifa-world-cup-2018

विश्व कप खिताब जीतने पर जहां फ्रांस की टीम को करीब 260 करोड़ रुपये मिले, तो वहीं क्रोएशिया को 191 करोड़ रुपये की इनामी राशि मिली !