उत्तराखंड बोर्ड : एग्जाम डेट का ऐलान, मास्क लगाकर एग्जाम देंगे छात्र, 4 से 22 मई के बीच होगी परीक्षाएं

नैनीताल, उत्तराखंड़ बोर्ड की परीक्षाओं की तिथियां घोषित हो गयी , उत्तराखंड विद्यालयी शिक्षा परिषद ने हाईस्कूल व इंटरमीडिएट की परीक्षा तिथि के ऐलान के साथ ही कोविड-19 के नियमों की तैयारियां भी शुरू कर दी हैं। ऐसे में पहली बार हाईस्कूल व इंटर के छात्र-छात्राएं सोशल डिस्टेसिंग के बीच मास्क लगाकर परीक्षा देते दिखेंगे। हालांकि बोर्ड राज्य सरकार के कोविड नियमों का इंतजार कर रहा है। बोर्ड की सचिव डॉ. नीता तिवारी ने बताया कि चार से 22 मई के बीच बोर्ड की परीक्षाएं कराई जाएंगी। इसके पहले प्रैक्टिकल आदि का कार्य स्कूल स्तर पर निपटाया जाएगा।

उन्होंने बताया कि हाईस्कूल में 1,48,355 व इंटर में 1,22,184 विद्यार्थियों को परीक्षा के लिए पंजीकृत किया गया है। बताया कि परीक्षा दो पालियों में कराई जा रही है। कोविड के नियमों के अनुसार परीक्षा देने वाले सभी छात्र मास्क का इस्तेमाल करेंगे। परीक्षा केंद्रों के प्रवेश द्वार पर सेनेटाइजर व स्क्रीनिंग की व्यवस्था की जाएगी। बताया कि कोविड-19 के नियमों को लेकर राज्य सरकार के दिशा निर्देश आने बाकी हैं। चूंकि परीक्षा मई में होनी है तो उस वक्त किस तरह के कोविड के नियम लागू किए जाएंगे।

बोर्ड की सचिव डॉ. नीता तिवारी ने बताया कि इस बार छात्र पंजीकरण में हाईस्कूल में यूएसनगर 24966 और इंटरमीडिएट में हरिद्वार 20579 सबसे आगे हैं। बताया कि हाईस्कूल में सबसे कम पंजीकरण चम्पावत जिले में 4408 तो इंटर में भी सबसे कम पंजीकरण चम्पावत में ही 3846 हैं। जबकि इस बार हाईस्कूल में परीक्षा देने वालों में छात्रों की संख्या सबसे अधिक है। हाईस्कूल में छात्राओं की संख्या में गिरावट दर्ज की गई है। बोर्ड अधिकारियों के अनुसार हाईस्कूल में छात्र 76,996, जबकि छात्राओं की संख्या 71,359 है। इंटर में छात्राओं की संख्या 62,281 और छात्रों की संख्या 59,903 है।