बिलासपुर: मेहुल चोकसी के शोरूम में छापेमारी, ED ने जब्त की 1.25 करोड़ की ज्वेलरी

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने छत्तीसगढ़ के बिलासपुर के एक मॉल में छापा मारकर पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) धोखाधड़ी मामले में मुख्य आरोपी और भगोड़े मेहुल चोकसी के स्वामित्व वाले गीतांजलि ज्वेलर्स से 1.25 करोड़ रुपये की ज्वेलरी समेत दर्जनों महंगी विदेशी घड़ियां भी जब्त की. छत्तीसगढ़ में गीतांजलि ज्वेलर्स समूह में छापेमारी के दौरान जब्त यह सबसे बड़ी रकम है. ईडी ने यह छापेमारी बिलासपुर स्थित मॉल के एक बंद पड़े शोरूम में की.

बिलासपुर के सिटी मॉल-36 स्थित शोरूम में मंगलवार की आधी रात के बाद ईडी की टीम ने छापेमारी की. मॉल में तैनात सुपर वाइजर ने दूसरे दिन इस छापे की खबर मॉल प्रबंधन को दी. बताया जा रहा है कि गीतांजली ज्वेलर्स के बंद शोरूम के स्थानीय प्रबंधन को साथ लेकर ईडी के जांच दल ने पहले शोरूम का ताला तुड़वाया , फिर भीतर दाखिल होकर जांच-पड़ताल की.

करीब 10 माह से बंद पड़े इस शोरूम में इतनी बड़ी तादाद में महंगी ज्वेलरी और घड़ियों के जब्त होने से ईडी के अधिकारी भी आश्चर्यचकित हैं. बंद शोरूम में महंगी ज्वेलरी छोड़कर जाना उनके गले नहीं उतर रहा. हालांकि ईडी ने कार्रवाई के दौरान सामानों को जब्त कर इसकी जानकारी दिल्ली स्थित मुख्यालय को दी है.

गौरतलब है कि छत्तीसगढ़ में मेहुल चोकसी के तीनो शोरूम में ईडी ने जब्ती की कार्रवाई की है. रायपुर में ईडी की 8 सदस्यीय टीम ने 19 फरवरी 2018 को सिटी सेंटर मॉल के अलावा विधानसभा रोड स्थित अंबुजा मॉल में शॉपर्स स्टॉप में एक साथ कार्रवाई की थी. इसमें सिटी सेंटर मॉल में छापेमारी के दौरान 55 लाख रुपये के हीरों के गहने बरामद किए गए थें. जबकि शॉपर्स स्टॉप स्थित शोरूम में डेढ़ करोड़ रुपये की हीरे की ज्वेलरी जब्त की गई थी. रायपुर स्थित ईडी के प्रदेश मुख्यालय से मिली जानकारी के मुताबिक यह कार्रवाई धनशोधण निवारण अधिनियम के अंतर्गत की जा रही है.