मूंगफली खाने से शरीर को होंगे ये अनोखे फायदे

सर्दियों के दिनों में खाने की चीजों में सबसे अच्छा टाइमपास होता है | अपने दोस्तों के साथ एक साथ बैठकर मूंगफली खाने का मजा ही कुछ ओर है। आप इसे गरीबों के बादाम भी कह सकते है क्योंकि इसमें वो सभी तत्व पाए जाते है जो बादाम में पाए जाते है और कीमत तो इतनी सस्ती है की एक किलो बादाम के भाव में आप 20 किलो मूंगफली खरीद सकते हो आइये जानते है इससे होने वाले फायदों के बारे में –

मूंगफली में पर्याप्त मात्रा में कैल्शियम और विटामिन डी होता है जिससे आपकी हड्डियाँ मजबूत बनती है । इसमें पर्याप्त मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट पाए जाते है जो आपके चेहरे पर झुर्रियां पड़ने से रोकते है। इसके नियमित सेवन से आपको कभी भी खून की कमी नहीं होती है।

मूंगफली खाने वालों को दिल की बीमारियाँ होने का खतरा भी सबसे कम होता है। इसमें उपस्थित ओमेगा 6 फैटी एसिड्स पाए जाते है जो आपकी त्वचा को कोमल और नम बनाये रखते है । इसका इस्तेमाल फैसपैक बनाने में भी किया जाता है।

गर्भवती महिलाओं के मूंगफली खाने से गर्भ में पल रहे बच्चे का विकास बेहतर तरीके से होता है। मूंगफली खाने से शरीर को ताकत मिलती है जो पाचन क्रिया बेहतर बनाने में मददगार होती है। इसके नियमित सेवन से कब्ज की समस्या दूर हो जाती है ।