गुड़ में इस चीज को मिक्स करके खाने से शरीर बन जाता है मजबूत,जानिए

73

आजकल युवा अपनी फिटनेस को लेकर सर्तक रहते हैं। अक्सर पुरूष बॉडी बनाने के लिए जिम में जाकर कसरत करते हैं, ऐसे में उन्हें गुड़ और चने का सेवन जरूर करना चाहिए। इससे मसल्स मजबूत होते हैं और शरीर को भी कई फायदे मिलते हैं। गुड़ खाने से खून बढ़ता है और चना स्टैमिना बढ़ता है अगर आपने गुड़ और चना साथ में खाना चालू कर दिया तो रोग आपसे कोसों दूर चले जायेगे, ठंड में गुड़ और चना साथ में खाने के फायदे और बढ़ जाते है यह आपको सर्दी से भी बचायेगा तो आइये जाने है गुड़ और चना साथ में खाने के फायदों को –

हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए नियमित रोजाना मुट्टी भर गुड़ और चने का सेवन करना चाहिए । इसमें कैल्शियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जिससे हड्डियों की कमजोरी दूर होती है । खासकर गठिया और जो़ड़ों के दर्द से पीड़ित लोगों को इसका सेवन जरूर करना चाहिए ।

मसल्स बनाने के लिए गुड़ और चने में काफी मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है जो मसल्स को मजबूत बनाने में मदद करता है । मर्दों को हर रोज इसका सेवन करना चाहिए । हड्डियां मज़बूत करने के लिए गुड़ और चने में कैल्शियम होता है जो हड्डियों को मजबूत करता है । इसके रोजाना सेवन से गठिया के रोगी को काफी फायदा होता है । चने और गुड़ खाने वाला व्यक्ति सदैव जवानी का अहसास करता है, कमजोरी दूर होकर शरीर हिष्ट पुष्ट रहता है ।Image result for गुड़ और चने का सेवन"

# कब्ज दूर करने के लिए

शरीर का डाइजेशन सिस्टम खराब होने की वजह से कब्ज और एसिडिटी की समस्या हो जाती है। ऐसे में गुड़ और चने खाएं, इसमें फाइबर होता है जो पाचन शक्ति को ठीक रखता है।

# दिमाग तेज़ करने के लिए

गुड़ और चने को मिलाकर खाने से दिमाग तेज होता है। इसमें विटामिन-बी6 होता है जो याददाश्त बढ़ाता है।

# दांत मज़बूत करने के लिए

इसमें फॉस्फोरस होता है जो दांतो के लिए काफी फायदेमंद है। इसके सेवन से दांत मजबूत होते हैं और जल्दी नहीं टूटते।

# हार्ट के लिए

जिन लोगों को दिल से जुड़ी कोई समस्या होती है। उनके लिए गुड़ और चने का सेवन काफी फायदेमंद है। इसमें पोटाशियम होता है जो हार्ट अटैक होने से बचाता है।

# हड्डियां मज़बूत करने के लिए

गुड़ और चने में कैल्शियम होता है जो हड्डियों को मजबूत करता है। इसके रोजाना सेवन से गठिया के रोगी को काफी फायदा होता है।

# पुरुष रोगों में

चने और गुड खाने वाला व्यक्ति सदैव जवानी का अहसास करता है, कमजोरी दूर होकर शरीर हिष्ट पुष्ट रहता है। शरीर में बलवीर्य तेज़ बना रहता है।