बीएस येदियुरप्पा ने विधानसभा में बहुमत साबित किया

18

बेंगलुरु,। कर्नाटक के नए मुख्यमंत्री बीएस येडियुरप्पा ने सोमवार को विधानसभा में ध्वनिमत से बहुमत साबित कर दिया.जनता दल सेक्युलर (जेडीएस) और कांग्रेस के 17 बाग़ी विधायकों को अयोग्य क¸रार दिए जाने के बाद बहुमत का आंकड़ा अब 105 रह गया था. नए समीकरण के मुताबिक, बीजेपी को सत्ता में बने रहने के लिए अब इतने ही विधायकों के समर्थन की जरूरत थी. अकेले बीजेपी के पास यह आंकड़ा मौजूद था. लिहाजा येडियुरप्पा को बहुमत साबित करने में कोई मुश्किल नहीं आई.

उधर, येडियुरप्पा के विश्वास मत जीतने के तुरंत बाद स्पीकर केआर रमेश ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया. उन्होंने कहा कि मैं पद को छोड़ना चाहता हूं और जो डिप्टी स्पीकर है, अभी वह इस पद को संभालेंगे.
बहुमत साबित करने के बाद मुख्यमंत्री येडियुरप्पा ने कहा, मैं किसी के खिलाफ बदले की राजनीति के साथ काम नहीं करता हूं. इसलिए अब भी नहीं करूंगा. हमारी सरकार किसानों के लिए काम करना चाहती है, इसलिए मैं सभी से अपील करता हूं कि सरकार के विश्वास मत प्रस्ताव का समर्थन करें.
फ्लोर टेस्ट के बाद एचडी कुमारस्वामी ने कहा कि आप अब लोग सरकार में हैं, इसलिए विधायकों पर इस्तीफे का दबाव बनाना खत्म कीजिए. उन्होंने कहा कि अगर सरकार बढ़िया काम करती है तो वह सरकार को समर्थन करेंगे.