कुंभ से पहले उत्तराखण्ड़ की सभी आल वेदर रोड़ कई कार्य पूरा हो, केन्द्र सरकार की कौशिश : वीके सिंह

उत्तरकाशी : केंद्रीय सड़क परिवहन व राष्ट्रीय राजमार्ग राज्यमंत्री जनरल वीके सिंह ने कहा कि केन्द्र सरकार की कोशिश है कि कुम्भ 2021 से पहले उत्तराखंड की अभी आल वेदर रॉड का कार्य पूरा हो। उन्होंने कहा कि आने वाली चारधाम यात्रा शुरू होने वाली है लेकिन यात्रा के बीच आल वेदर रोड़ निर्माण कार्य जारी रहेगा लेकिन यात्रा को सुगम व निर्बाध ढंग से सुचारू चलने के लिए सड़क को एक तरफ खुला रखा जाएगा। उत्तरकाशी से गंगोत्री तक 100 किलोमीटर हिस्से में अभी भी आल वेदर रोड़ का निर्माण कार्य शुरू नहीं हुआ इस सवाल का जबाब देते हुए केंद्रीय राज्यमंत्री ने कहा कि इको सेंसटिव जॉन के चलते या मामला सुप्रीम कोर्ट के पास है। शीघ्रता से इस हिस्से का निर्माण कार्य भी शुरू किया जाएगा।

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कहा कि उनकी सरकार आल वेदर रोड़ निर्माण में चारधाम यात्रियों की सुरक्षा को लेकर काफी गम्भीर है। आल वेदर रोड़ निर्माण में आये दिन हो रही दुर्घटनाओं व मजदूरों की मृत्यु व लोगों के घायल होने पर मुख्यमंत्री श्री त्रिवेंद्र सिंह रावत जी ने मौके पर से ही निर्माण में लगी कंपनियों को सख्त निर्देश दिए कि निर्माण में सुरक्षा के साथ किसी तरह का समझौता स्वीकार नहीं किया जाएगा।

इससे पूर्व केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राष्ट्रीय राजमार्ग राज्यमंत्री जनरल वी के सिंह व उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने गुरुवार को उत्तराखंड के टिहरी व उत्तरकाशी जिले में चल रहे ऑल वेदर रोड के निर्माण कार्यों का हवाई सर्वेक्षण किया।

गुरुवार सुबह केंद्रीय राज्यमंत्री जनरल वी के सिंह व उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने जॉलीग्रांट से हेलीकॉप्टर के माध्यम से गंगोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग व यमुनोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग पर आल वेदर रोड़ टिहरी जिले के नरेंद्रनगर से होते हुए चम्बा व उत्तरकाशी जिले के चिन्यालीसौड़ धरासू होते हुए भैरोंघाटी तक आल वेदर रोड़ के निर्माण कार्यों का हवाई सर्वेक्षण किया। इसके बाद केंद्रीय राज्यमंत्री व मुख्यमंत्री ने यमुनोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग उत्तरकाशी से धरासू होते हुए बड़कोट जानकीचट्टी तक निर्माणाधीन आल वैदर रोड का हवाई सर्वेक्षण किया।

हवाई सर्वेक्षण के बाद उत्तरकाशी के मातली हैलीपैड में आईटीबीपी के कैम्पस स्थित गेस्ट हाउस में ऑल वेदर रोड़ से जुड़े अधिकारियों की बैठक लेकर ऑल वेदर रोड़ के निर्माण कार्यों की प्रगति के रिपोर्ट ली व समीक्षा की।

इस अवसर पर लोकेन्द्र सिंह बिष्ट ने मुख्यमंत्री को जिले की तीन सड़कों नाकुरी सिंगोट फलाचा नंदगाँव गंगनानी मोटर मार्ग, डुंडा कुराह मोटर मार्ग, डुंडा जखारी मोटर मार्ग के शीघ्र निर्माण व गंगा पर बन रहे अधूरे तिलोथ पुल व अटाली पुल के शीघ्र निर्माण को लेकर ज्ञापन दिया।

बैठक में गंगोत्री के विधायक गोपाल सिंह रावत, बीजेपी के जिलाध्यक्ष रमेश चौहान, प्रमुख शैलेन्द्र कोहली, मंत्री प्रताप राणा, मंडल अध्यक्ष देसराज बिष्ट, चंदन पंवार, विजय संतरी, सूरत गुसाई, सुरेश चौहान आदि लोग मौजूद थे।