Personal Loan के लिए कर रहे हैं आवेदन, कभी न करें ये गलती

नई दिल्ली : अक्सर लोग पर्सनल लोन के लिए एक साथ कई बैंकों में आवेदन कर देते हैं. कई बार जब पैसे की तुरंत जरुरत होती है तो लोग एक साथ कई बैंकों में लोन का आवेदन कर देते हैं ताकि पैसा कहीं से भी मिल जाए. ऐसा लोग इसलिए करते हैं कि लोन रिजेक्शन कम से कम हो लेकिन इससे बचना चाहिए.

 

पर्सनल लोन के लिए एक साथ कई बैंकों में आवेदन करते समय आवेदन प्रभावित हो सकता है. है, क्योंकि देश के सभी प्रमुख वित्तीय संस्थान CIBIL स्कोर से क्रेडिट रेटिंग की जांच करते हैं.

 

एक व्यक्ति जब एक से अधिक बैंकों में लोन के लिए आवेदन करता है तो उसकी क्रेडिट हिस्ट्री देखी जाती है और संभावित कर्जदाता कर्ज स्वीकृत करने के लिए सहमत नहीं होता है. बैंक अगर एक बार आपका आवेदन को अस्वीकार करता है तो इससे क्रेडिट रेटिंग और भी सख्त हो जाती है. इससे कर्ज पाने में और कठिनाई आती है.

 

यह विकल्प अपना सकते हैं
कई जगहों पर लोन के लिए अप्लाई करने से बेहतर है कि आप ऑनलाइन वित्तीय बाजारों का पता लगाएं और वहां लोन के लिए अप्लाई करें.

 

यह एक बेहतर विकल्प है क्योंकि इस तरह के मार्केटप्लेस आपको लोन ऑफर करने के लिए आपकी क्रेडिट रिपोर्ट भी लाते हैं लेकिन ये एक सॉफ्ट इंक्वायरी होती है और आपके क्रेडिट स्कोर को नुकसान नहीं पहुंचाती हैं.