27.2 C
Delhi, IN
Friday, October 18, 2019
Home International ईरानी राष्ट्रपति रूहानी से मुलाकात को तैयार ट्रंप, कहा- कोई शर्त नहीं

ईरानी राष्ट्रपति रूहानी से मुलाकात को तैयार ट्रंप, कहा- कोई शर्त नहीं

52

ट्रंप ने वर्ष 2015 में हुए परमाणु समझौते को बेतुका बताते हुए गत मई में अमेरिका को इससे अलग कर लिया था। इसके बाद दोनों देशों के बीच तनातनी बढ़ गई। कुछ दिन पहले ईरानी राष्ट्रपति हसन रुहानी ने अमेरिका को युद्ध की धमकी दी थी। इसके जवाब में ट्रंप ने कहा था, अमेरिका को धमकाने की कोशिश ना करें, वरना परिणाम घातक होंगे।पिछले दिनों चले वाकयुद्ध के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ईरान पर अपना रुख नरम करते दिख रहे हैं। ट्रंप ने मंगलवार को यहां कहा कि वह बिना किसी शर्त के ईरान के राष्ट्रपति हसन रूहानी से मुलाकात कर नया परमाणु समझौता करने को तैयार हैं।

इटली के प्रधानमंत्री गिसेप कोंटे से मुलाकात के बाद साझा प्रेस कांफ्रेंस में ट्रंप ने कहा, ‘वह (रूहानी) मिलना चाहेंगे तो मैं जरूर मिलूंगा। मुझे पता है कि वह मुश्किलों से गुजर रहे हैं। लेकिन आखिर में वह मुझसे मिलना चाहेंगे, जिसके लिए मैं तैयार हूं। इस मुलाकात की कोई शर्त नहीं होगी। हमारा मिलना पूरे विश्व के हित में हैं।’ राष्ट्रपति के बयान पर प्रतिक्रिया देते हुए ह्वाइट हाउस ने कहा, ‘अपने ईरानी समकक्ष से मिलने की ट्रंप की इच्छा का असर समझौते की नई शर्तो पर नहीं पड़ेगा।’

ईरान की राजधानी तेहरान में ब्रिटिश राजदूत से मुलाकात के दौरान रूहानी ने कहा कि अमेरिका का परमाणु समझौते से बाहर जाना अवैध था। अब इस समझौते को बचाए रखने की जिम्मेदारी यूरोप की है। उल्लेखनीय है कि अमेरिका और ईरान के साथ जर्मनी, फ्रांस, चीन, रूस और ब्रिटेन भी इस समझौते का हिस्सा थे। अमेरिका अब ईरान पर नई शर्तो के साथ समझौता करने का दवाब बना रहा है।