RBI गवर्नर के इस्तीफे पर राहुल गांधी का बीजेपी पर निशाना

17

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के गवर्नर उर्जित पटेल के इस्तीफे के बाद कांग्रेस पार्टी ने केंद्र की मोदी सरकार पर हमला बोला है। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने आरोप लगाया कि आरबीआई की स्वायत्तता पर इस सरकार के हमले के कारण पटेल की असमय विदाई हुई है। गांधी ने आगे कहा कि मोदी सरकार मौद्रिक नीति और बैंकिंग प्रणाली पर हमले कर रही है, ऐसे में देश को एक ऐसी सरकार की जरूरत है जो भारत की आर्थिक प्रगति को गति प्रदान कर सके।

सोमवार को विपक्षी दलों की बैठक के बाद कांग्रेस अध्यक्ष ने पत्रकारों से कहा, ‘बैठक के बीच में हमें पता चला कि आरएसएस और बीजेपी का अजेंडा आगे बढ़ रहा है तथा आरबीआई प्रमुख ने इस्तीफा दे दिया है क्योंकि वह सरकार के साथ काम नहीं कर सकते थे। बैठक के दौरान आम सहमति बनी कि हमें हमारी संस्थाओं- सीबीआई, आरबीआई, EC और संविधान पर बीजेपी के हमले को रोकना होगा।’

राहुल ने कहा, ‘RBI के गवर्नर ने इस्तीफा दिया क्योंकि वह केंद्रीय संस्था की सुरक्षा कर रहे थे। RBI से रिजर्व लेकर अपना बचाव करना देश के खिलाफ कदम है। मुझे गर्व है कि सभी संस्थानों से लोग इसके खिलाफ खड़े हो रहे हैं।’ उधर, कांग्रेस के प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने ट्वीट कर आरोप लगाया कि इस सरकार ने आरबीआई के रूप में एक और संस्था की गरिमा धूमिल कर दी है।