अभिलेख सत्यापन के लिए पहुंचे 88 फीसदी अभ्यर्थी

प्रयागराज। उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (यूपीपीएससी) में बृहस्पतिवार से एलटी ग्रेड शिक्षक भर्ती के तहत हिंदी विषय में चयनित अभ्यर्थियों के अभिलेख सत्यापन की प्रक्रिया शुरू हो गई। पहले दिन 88 फीसदी उपस्थिति रही। सत्यापन के दौरान सभी अभ्यर्थियों के लिए मास्क पहनकर आना अनिवार्य किया गया है। सत्यापन की प्रक्रिया पांच नवंबर को पूरी होगी और इसके बाद चयनित अभ्यर्थियों की नियुक्ति की संस्तुति माध्यमिक शिक्षा निदेशालय को भेी जाएगी। एलटी ग्रेड शिक्षक भर्ती के अभ्यर्थियों को अब सामाजिक विज्ञापन के 1854 पदों के रिजल्ट का इंतजार है।

पेपर लीक मामले में एसटीएफ की ओर से अंतिम चार्जशीट दाखिल किए जाने के बाद आयोग ने हिंदी और सामाजिक विज्ञान का परिणाम जारी करने का निर्णय लिया था। कुछ दिनों पहले आयोग ने हिंदी विषय में एलटी ग्रेड शिक्षकों के 1433 पदों का परिणाम जारी कर दिया और अभिलेख सत्यापन की प्रक्रिया भी शुरू करा दी। पहले दिन बृहस्पतिवार को कुल 100 अभ्यर्थियों को सत्यापन के लिए बुलाया गया था।
सत्यापन दो पालियों में होना था और दोनों पालियों में 5-50 अभ्यर्थियों को बुलाया गया था। इनमें से 88 अभ्यर्थी उपस्थित और 12 अभ्यर्थी अनुपस्थित रहे। एलटी ग्रेड शिक्षक भर्ती के तहत कुल 15 विषयों में 10768 पदों पर भर्ती होनी है। इनमें हिंदी समेत 14 विषयों का परिणाम जारी किया जा चुका है। 12 विषयों में काउंसलिंग की प्रक्रिया भी पूरी हो चुकी है। एक अन्य विषय कला के अभ्यर्थियों की काउंसलिंग डिग्री के विवाद में रुकी हुई है। अभ्यर्थियों को अब एलटी ग्रेड सामाजिक विज्ञान के रिजल्ट का इंतजार है। आयोग के सूत्रों का कहना है कि रिजल्ट बहुत जल्द जारी किया जा सकता है।