Thursday, March 28, 2024
HomeTrending Nowप्रदेश में विभिन्न योजनाओं के लिये 100 करोड़ मंजूर, मुख्यमंत्री ने दी...

प्रदेश में विभिन्न योजनाओं के लिये 100 करोड़ मंजूर, मुख्यमंत्री ने दी बालिकाओं साइकिल की सौगात

देहरादून, उत्तराखंड़ में विकास कार्यों से जुड़ी विभिन्न येाजनाओं के लिए प्रदेश के मुखिया त्रिवेंद्र सिंह रावत ने गुरूवार को 100 करोड़ रुपये की मंजूरी दे दी। इनमें अधिकांश विकास कार्य गृह, पेयजल व स्वच्छता, महिला सशक्तिकरण एवं बाल विकास, माध्यमिक शिक्षा, कृषि एवं कृषि कल्याण, पर्यटन, आयुष, शहरी विकास से जुड़े हैं। सरकारी स्कूलों की नवीं कक्षा में पढ़ रही बालिकाओं के लिए चल रही साइकिल योजना के तहत भी सीएम ने 14.07 करोड़ रुपये का बजट मंजूर कर दिया।

पर्वतीय क्षेत्र में रहने वाली बालिकाओं को साइकिल की कीमत के बराबर धनराशि दी जाएगी। जिसे चार साल की एफडी के रूप में दिया जाएगा। जबकि मैदानी जिलों की बालिकाओ को साइकिल दी जाएगी। करीब 50 हजार छात्रों को इसका लाभ मिलेगा। सीएम ने कहा कि इस धनराशि को डीबीटी के जरिए छात्रों को दिया जाएगा।

प्रदेश सरकार द्वारा पर्यटन विभाग की 13 डिस्ट्रिक्ट- 13 न्यू डेस्टिनेशन योजना के तहत नैनीताल के लिए 3.52 करोड़ रुपये दिए जाएंगे। इससे नैनीताल में चिह्नित मुक्तेश्वर सर्किट को हिमालय दर्शन थीम के आधार पर विकसित किया जाना है। इस योजना के लिए 3.52 करोड़ की स्वीकृति दी गई है। चालू वित्तीय वर्ष में इसके लिए 40 फीसदी यानि 1.41 करोड़ की राशि जारी की जा रही है।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments