भारत में ही बनाएगी Kia अपनी कार : दक्षिण कोरिया

139

दक्षिण कोरिया की प्रमुख वाहन कंपनी किया मोटर्स (Kia Motors) अपना पहला वाहन अगले साल भारत में पेश करेगी. उम्मीद की जा रही है कि यह एसयूवी कार होगी. किया मोटर्स इंडिया (केएमआई) के मार्केटिंग हेड ने बताया कि कंपनी की भारत में पहला वाहन पेश करने के बाद तीन साल में चार-पांच और मॉडल पेश करने की योजना है. पहली स्पोटर्स कार को पेश करने के बाद कंपनी की तरफ से हाई डिमांड सेग्मेंट पर ध्यान देगी.

कंपनी अभी देश में डीलर नियुक्त करने की प्रक्रिया में है. उन्होंने बताया कि आंध्र प्रदेश के अनंतपुर में कंपनी के प्रस्तावित कारखाने का काम तेजी से चल रहा है. उसे येरामांची गांव में 535 एकड़ जमीन मिली है जहां वह विनिर्माण इकाई के साथ साथ टाउनशिप व प्रशिक्षण केंद्र भी स्थापित करेगी.  कंपनी की भारत में कुल मिलाकर 1.1 अरब डॉलर निवेश करने की योजना है. किया मोटर्स इंडिया के कार्यकारी निदेशक यांग एस किम ने कहा कि 3 लाख क्षमता वाले इस कारखाने से उत्पादन अगले साल दूसरी छमाही में शुरू हो जाएगा.

भारत में वाहन कंपनियों के सामने बड़ी चुनौती विनिर्माण क्षमता और बिक्री में तालमेल बनाए रखना है. उन्होंने उम्मीद जताई कि यह कोरियाई कंपनी भारत के तेजी से बढ़ते वाहन बाजार में अपने बिक्री अपेक्षाओं को पूरा कर पाएगी. केएमआई दक्षिण कोरियाई समूह किया मोटर्स कारपोरेशन की पूर्ण स्वामित्व वाली भारतीय इकाई है. कंपनी के वैश्विक पोर्टफोलियो में 16 मॉडल हैं.

आपको बता दें कि कंपनी ने ऑटो एक्सपो 2018 के दौरान अपनी कॉन्‍सेपट कार SP को पेश किया था. कॉन्सेप्ट कार को शोकेश करते समय इसके फीचर्स के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं दी गई. कार का लुक देखने में काफी स्टाइलिश लग रहा था और भारतीय बाजार में मौजूद कारों से इसका डिजाइन अच्छा लग रहा था. कंपनी ने समय बताया था कि उसने एसपी को खासतौर पर भारतीय सड़कों के लिए डिजाइन किया गया है.